scorecardresearch
 

Shark Tank India: अमन गुप्ता Vs अशनीर ग्रोवर, किस जज के पास है कितनी दौलत?

भारतपे के को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर से जुड़े विवादों ने भी शो को खबरों में बनाए रखा. इसके साथ ही लोग यह जानने के लिए भी उत्सुक होने लगे कि आखिर इन 7 जजों के पास कितनी दौलत है. आइए जानते हैं पहले सीजन के सभी जजों में कौन सबसे अमीर है...

X
पहले सीजन को मिली अच्छी सक्सेस पहले सीजन को मिली अच्छी सक्सेस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पहले सीजन में 67 स्टार्टअप को मिले 5.7 मिलियन डॉलर
  • लाइफस्टाइल व कमेंट के चलते सुर्खियों में रहे ग्रोवर

स्टार्टअप बेस्ड रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) का पहला सीजन कई सप्ताह पहले ही समाप्त हो चुका है, लेकिन अभी भी यह लगातार चर्चा बटोर रहा है. उद्यमिता को बढ़ावा देने वाले इस शो के पहले सीजन में कुल 35 एपिसोड का प्रसारण हुआ. पहले सीजन के दौरान कई स्टार्टअप ने अपने आइडियाज पिच किए, जिनमें 67 स्टार्टअप को 5.7 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिली.

पिछले साल दिसंबर में शुरू होने के बाद यह शो विभिन्न कारणों से लगातार खबरों में रहा. कभी किसी शार्क यानी जज की टिप्पणी सुर्खियां बनीं तो कभी किसी स्टार्टअप की कहानी लोगों के दिलों को छू गई. भारतपे के को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर से जुड़े विवादों ने भी शो को खबरों में बनाए रखा. इसके साथ ही लोग यह जानने के लिए भी उत्सुक होने लगे कि आखिर इन 7 जजों के पास कितनी दौलत है. आइए जानते हैं पहले सीजन के सभी जजों में कौन सबसे अमीर है...

अमन गुप्ता (Aman Gupta): नेटवर्थ के मामले में अमन गुप्ता बाकी सभी जजों से आगे हैं. अमन इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड बोट (boAt) के को-फाउंडर एवं चीफ मार्केटिंग ऑफिसर हैं. 2015 में शुरू हुई ये कंपनी हेडफोन, ईयरफोन, चार्जर आदि बनाती है. इसके अलावा अमन के पास शिपरॉकेट, बमर, 10क्लब जैसे स्टार्टअप में भी हिस्सेदारी है. इस तरह उनका टोटल नेटवर्थ 93 मिलियन डॉलर का हो जाता है.

अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover): शार्क टैंक इंडिया के पहले सीजन में सबसे ज्यादा सुर्खियां अशनीर के ही खाते में आई. एक तरफ वे अपने गुस्सैल रवैये से शो पर चर्चा बटोर रहे थे, दूसरी ओर अपनी ही कंपनी में गड़बडियां करने के आरोपों ने भी उन्हें खबरों में बनाए रखा. अशनीर फिनटेक स्टार्टअप भारतपे (BharatPe) के को-फाउंडर हैं. अशनीर के पास करीब 90 मिलियन डॉलर की दौलत है. अभी उनके ऊपर अपनी ही कंपनी से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है.

नमिता थापर (Namita Thapar): नमिता शार्क टैंक इंडिया के पहले सीजन के जजों में सबसे अमीर महिला हैं. वह एमक्योर फार्मास्यूटिकल (Emcure Pharmaceutical) की एक्सीक्यूटिव डाइरेक्टर हैं. इसके अलावा वह इनक्रेडिबल वेंचर्स की फाउंडर भी हैं. नमिता बिजनेस फैमिली से आती हैं और उनके पिता सतीश मेहता Forbes की धनी भारतीयों की लिस्ट में भी फीचर हो चुके हैं. नमिता का टोटल नेटवर्थ करीब 83 मिलियन डॉलर है.

पीयूष बंसल (Peyush Bansal): पहले सीजन में पीयूष को उनके शालीन व्यवहार के चलते लोगों ने खूब पसंद किया. पीयूष ने दो पार्टनर के साथ मिलकर 2010 में लेंसकार्ट (Lenskart) नाम से स्टार्टअप कंपनी शुरू की. इससे पहले वह अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में नौकरी कर रहे थे. अभी पीयूष के पास इनफीडो और डेली ऑब्जेक्ट जैसी कंपनियों में भी इन्वेस्टमेंट है. एक आकलन के अनुसार, अभी पीयूष का नेटवर्थ करीब 80 मिलियन डॉलर है.

अनुपम मित्तल (Anupam Mittal): अनुपम भारत की सबसे लोकप्रिय मैट्रिमोनियल वेबसाइट में से एक शादी डॉट कॉम (Shadi Dot Com) चलाते हैं. पीपुल ग्रुप के फाउंडर अनुपम इसके अलावा मकान डॉट कॉम, मौज मोबाइल और पीपुल पिक्चर्स जैसे ब्रांड के भी मालिक हैं. उन्होंने ओला कैब्स, रीवोय, बिजटीएम समेत कई अन्य कंपनियों में भी पैसे लगाए हैं. वह फिल्में भी प्रोड्यूस कर चुके हैं. अभी उनके पास करीब 70 मिलियन डॉलर की संपत्ति है.

गजल अलघ (Ghazal Alagh): गजल शार्क टैंक इंडिया की सबसे कम उम्र की जज हैं. वह ममाअर्थ (Mama Earth)नामक कंपनी चलाती हैं, जो बच्चों का देखभाल करने वाले उत्पाद बनाती है. इसी साल जनवरी में गजल की कंपनी यूनिकॉर्न बनी है और उसकी वैल्यूएशन 1.2 बिलियन डॉलर आंकी गई. महज 33 साल की गजल के पास अभी करीब 17 मिलियन डॉलर की संपत्ति है.

विनीता सिंह (Vineeta Singh): विनीता सिंह की कहानी अपने आप में ही प्रेरणा है. एमबीए करने के बाद उन्हें 1.30 लाख डॉलर की नौकरी का ऑफर मिला, लेकिन उन्होंने अपना बिजनेस करने का मन बना लिया था तो उसे ठुकरा दिया. इसके बाद विनीता ने बिजनेस चलाने का काई असफल प्रयास किया. अंत में उन्हें सफलता मिली शूगर कॉस्मेटिक्स (Sugar Cosmetics) से. आज यह फैशन खासकर लिप्सटिक का फेमस ब्रांड है. विनीता के पास अभी करीब 8 मिलियन डॉलर की दौलत है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें