scorecardresearch
 

Share Market Crash: एक हफ्ते भी नहीं टिका बजट का Buzz, शेयर बाजार में भारी गिरावट

दोपहर 02:00 बजे सेंसेक्स 1336 अंक से ज्यादा गिरकर 57,300 अंक के आस-पास कारोबार कर रहा था. एनएसई निफ्टी 2.16 फीसदी गिरकर 17,150 अंक के स्तर से नीचे गिर चुका था. यह गिरावट तब आई है, जब इसी सप्ताह रिजर्व बैंक की अहम नीतिगत बैठक होने वाली है.

X
बाजार में हो रही भारी बिकवाली बाजार में हो रही भारी बिकवाली
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चौतरफा बिकवाली से बाजार की हालत पस्त
  • हवा हो गया बजट से मिला थोड़ा-बहुत सपोर्ट

Share Market Update: बजट आए अभी 1 सप्ताह भी नहीं हुआ है और मार्केट की सारी तेजी गायब हो चुकी है. सोमवार के कारोबार की खराब शुरुआत करने के बाद शेयर मार्केट (Share Market) लगातार गिरता गया. दोपहर तक सेंसेक्स (BSE Sensex) 1300 अंक से ज्यादा गिरकर बजट से पहले के स्तर से भी नीचे उतर गया.

खुलते ही इतना गिरा था बाजार

आज कारोबार शुरू होते ही बीएसई सेंसेक्स करीब 100 अंक गिर गया. कुछ मिनटों के कारोबार के बाद यह एक बार ग्रीन हुआ. सुबह 09:20 बजे सेंसेक्स करीब 20 अंक चढ़कर 58,600 से ऊपर कारोबार कर रहा था. इसी तरह एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) 10 अंक की बढ़त के साथ 17,500 अंक के आस-पास ट्रेड कर रहा था. हालांकि बाजार इसे संभाल नहीं पाया. सुबह के 10 बजे तक सेंसेक्स करीब 350 अंक गिर चुका था. निफ्टी भी 100 अंक से ज्यादा के नुकसान में था.

यहां से वापसी लग रही मुश्किल

इसके बाद तो जैसे-जैसे कारोबार ने शेप लेना शुरू किया, इंडेक्स (Indices) गोता लगाने लगे. दोपहर 02:00 बजे सेंसेक्स 1336 अंक से ज्यादा गिरकर 57,300 अंक के आस-पास कारोबार कर रहा था. एनएसई निफ्टी 2.16 फीसदी गिरकर 17,150 अंक के स्तर से नीचे गिर चुका था. यह गिरावट तब आई है, जब इसी सप्ताह रिजर्व बैंक की अहम नीतिगत बैठक होने वाली है. कल से शुरू हो रही इस बैठक में ब्याज दर के बारे में फैसला लिया जाएगा.

1 सप्ताह भी नहीं टिक पाया बजट का सपोर्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने पिछले सप्ताह मंगलवार को अपना चौथा बजट (Budget 2022) पेश किया था. बजट से पहले 1-2 दिन बाजार में तेजी रही और यह बजट के अगले दिन तक ही टिक पाई. बजट के दिन भी बाजार में भारी उथल-पुथल रही थी. हालांकि उस रोज बाजार गोता लगाने के बाद वापसी करने में सफल रहा था. अगले दिन की तेजी से लगा था कि शायद बाजार ने बजट का सार समझ लिया है. अब बाजार के रुख से यही लग रहा है कि बजट से जो कुछ भी सपोर्ट मिल पाया था, वह प्रेशर में हवा हो चुका है.

कल से शुरू है आरबीआई की अहम बैठक

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (RBI MPC) की आज से शुरू होने वाली बैठक अब टल गई है. यह बैठक अब कल से शुरू होगी और 10 फरवरी को इसके नतीजे सामने आएंगे. एक्सपर्ट्स को अनुमान है कि इस बैठक में भी ब्याज दरों (Interest Rate) को स्थिर रखा जा सकता है. हालांकि रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) और पॉलिसी स्टान्स (Policy Stance) को बदला जा सकता है. इस सप्ताह बाजार पर रिजर्व बैंक की इस अहम बैठक का सीधा असर देखने को मिल सकता है.

इस कारण गिरा घरेलू बाजार

आज एशियाई बाजार (Asian Market) गिरावट में हैं. जापान का निक्की (Nikkei) 1 फीसदी से ज्यादा गिरा हुआ है. इसी तरह दक्षिण कोरिया का कोस्पी (Kospi) भी नुकसान में है. अमेरिका में रोजगार के बेहतर आंकड़ों (US Job Data) ने बाजार पर प्रेशर बढ़ा दिया है. इसके बाद फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के ब्याज दर बढ़ाने के चांसेज अधिक हो गए हैं. इसके चलते इन्वेस्टर्स शेयर बाजारों से ऑफलोडिंग (Offloading) करने में लगे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें