scorecardresearch
 

AGM- रिलायंस में बड़ा बदलाव, अब ग्रीन एनर्जी पर जोर, 75000 करोड़ का होगा निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44 वीं सालाना महासभा (AGM) में आज इसके चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान किए. उन्होंने कहा कि 31 मार्च को खत्म साल में कंपनी ने महामारी के बावजूद उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है. 

मुकेश अंबानी ने किए अहम ऐलान (फाइल फोटो: बंदीप सिंह) मुकेश अंबानी ने किए अहम ऐलान (फाइल फोटो: बंदीप सिंह)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिलायंस का 44वां एजीएम
  • ग्रुप द्वारा कई अहम ऐलान

रिलायंस में बड़ा बदलाव दिख रहा है, कंपनी अब परंपरागत एनर्जी की जगह न्यू एनर्जी, यानी सोलर जैसे ग्रीन एनर्जी कारोबार पर जोर दे रही है. देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना महासभा (AGM) में आज इसके चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान किए. उन्होंने कहा कि कंपनी अगले तीन साल में न्यू ग्रीन और क्लीन एनर्जी कारोबार में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. 

मुकेश अंबानी ने कहा कि 31 मार्च को खत्म वित्त वर्ष में कंपनी ने महामारी के बावजूद उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि साल 2030 तक रिलायंस 100 गीगावाट सोलर एनर्जी पैदा करेगी. रिलायंस गुजरात को भारत और दुनिया के सोलर मैप पर लाएगी. रिलायंस ने न्यू एनर्जी काउंसिल बनाया है जिसमें देश की कई बेहतरीन प्रतिभाओं को शामिल किया गया है. रिलायंस ने जामनगर में धीरूभाई ग्रीन एनर्जी कॉम्प्लेक्स निर्माण शुरू किया है जिसकी 5000 गीगावॉट की उत्पादन क्षमता होगी. 

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस इस कारोबार के तहत सोलर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, बैटरी फैक्ट्री, फ्यूल सेल मेकिंग फैक्ट्री और ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए इलेक्ट्रोलाइजर कारखाने की स्थापना करेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी अगले तीन साल में न्यू ग्रीन और क्लीन एनर्जी कारोबार में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. 

मुकेश अंबानी ने कहा कि महामारी के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की उन कुछ चुनींदा कंपनियों में शामिल रही जिसने सभी तिमाहियों में मुनाफा हासिल किया है.

जियोफोन नेक्स्ट सितंबर में

रिलायंस एक बेहद सस्ता 4जी जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन ला रही है. इसे गूगल और जियो ने मिलकर डेवलप किया है. यह गणेश चतुर्थी (10 सितंबर) को बाजार में आ जाएगा. इसमें लैंग्वेज और ट्रांसलेशन फीचर तथा बेहतरीन कैमरा होगा.

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो के 40 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं. जियो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डेटा करियर हो चुकी है. उन्होंने कहा कि रिलायंस ने 57,123 करोड़ रुपये खर्च कर अतिरिक्त स्पेक्ट्रम हासिल किए हैं. 

2G मुक्त और 5G युक्त भारत 

उन्होंने कहा कि रिलायंस भारत को 2जी मुक्त और 5जी युक्त भारत बनाने में मदद कर रही है. गौरतलब है कि Jio सहित कई टेलीकॉम कंपनियों को देश में 5G सेवाओं के परीक्षण की इजाजत दूरसंचार विभाग से मिली है. हाल में जियो ने मुंबई में एक 5G फील्ड की टेस्टिंग की है. यह परीक्षण जल्द ही अन्य शहरों में किया जाएगा. 

उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन

उन्होंने कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 5.40 लाख करोड़ का रेवेन्यू हासिल किया है. इस दौरान कंपनी का मुनाफा 53 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा रहा है. महामारी के बावजूद कंपनी ने ज्यादा लाभांश दिया है. 75 हजार नई नौकरियां दी हैं. कंपनी ने 2020-21 के दौरान 3.24 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई है जो अब तक किसी भी कंपनी द्वारा जुटाई गई पूंजी से ज्यादा है. 

उन्होंने कहा, 'कोरोना महामारी की वजह से लगातार दूसरे साल फेस टु फेस इंटरैक्शन को मिस कर रहे हैं. ऐसी महामारी शताब्दी में पहली बार देखी गई. हमने अपने रिलायंस के किसी भी सदस्य की पीड़ा को कंपनी की पीड़ा समझा है. ' 

सऊदी अरामको का प्रतिनिधि रिलायंस के बोर्ड में 

उन्होंने कंपनी के बोर्ड में शामिल डॉ आर.ए. माशेलकर, प्रोफेसर दीपक जैन, आरएस गुजराल, अरुंधति भट्टाचार्य, नीता अंबानी, निखिल मेसवानी आदि का परिचय शेयरधारकों से कराया. उन्होंने कहा कि कंपनी के बोर्ड से वाई पी. त्रिवेदी रिटायर हो गए हैं. वह 1992 में ही कंपनी के बोर्ड में जुड़े थे. उन्होंने बताया कि सऊदी अरामको के यासिर अल रुमायन को रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया गया है. 

कोरोना महामारी के दौरान सोशल वर्क 

इस अवसर पर नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन द्वारा कोरोना महामारी के दौरान किए जा रहे सामाजिक कार्यों की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि फाउंडेशन के 14 स्कूलों को डिजिटल स्कूलों में बदल दिया गया. उन्होंने मुंबई इंडियंस टीम द्वारा आईपीएल ट्रॉफी जीतने के लिए टीम की सराहना की.

नीता अंबानी ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी होने पर रिलायंस की जामनगर कारखाने में तत्काल मेडिकल ग्रेड का ऑक्सीजन उत्पादन शुरू किया गया. अब रिलायंस देश में सबसे ज्यादा मेडिकल ग्रेड का उत्पादन कर रही है. उन्होंने कहा कि रिलायंस देशवासियों को मुफ्त में ऑक्सीजन दे रही है. इसके अलावा रिलायंस ने देश-विदेश से 100 ऑक्सीजन ढुलाई वाले टैंकर खरीदे. 

उन्होंने कहा कि रिलायंस ने मृत कर्मचारियों के परिवारों को अगले वर्षों की सैलरी देने और उनके बच्चों के ग्रेजुएशन तक की शिक्षा की व्यवस्था की है. रिलायंस ने देशभर में 116 वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए:

मुंबई में 5G का ट्रायल

रिलायंस ने मुंबई में 5G का ट्रायल किया है. कुछ खबरों के अनुुसार इस दौरान स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए जियो ने 1Gbps की स्पीड हासिल की है. इसी तरह एक और टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने भी गुरुग्राम में 5जी का परीक्षण किया है. 

इसे भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें