scorecardresearch
 

महिन्द्रा की ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील’ पहल, सीधे लोगों के घर, अस्पताल तक पहुंचेगी प्राण वायु

कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश का कॉरपोरेट लगातार लोगों की मदद के लिए आगे आ रहा है. ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए देश की स्टील और पेट्रोलियम कंपनियों ने ऑक्सीजन के उत्पादन को बढ़ाया है, तो वहीं कुछ कंपनियों ने कोविड अस्पताल बनाए हैं. इसी क्रम में नाम जुड़ा है महिन्द्रा एन्ड महिन्द्रा का जिसने ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील’ पहल शुरू की है. जानें पूरी डिटेल

महिन्द्रा समूह के प्रमुख आनन्द महिन्द्रा (फाइल फोटो) महिन्द्रा समूह के प्रमुख आनन्द महिन्द्रा (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आनन्द महिन्द्रा ने कई ट्वीट कर दी जानकारी
  • महाराष्ट्र में सेवा शुरू, जल्द पूरे देश में होगी चालू
  • उद्धव ठाकरे से किया था आनन्द महिन्द्रा ने वादा

कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश का कॉरपोरेट लगातार लोगों की मदद के लिए आगे आ रहा है. ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए देश की स्टील और पेट्रोलियम कंपनियों ने ऑक्सीजन के उत्पादन को बढ़ाया है, तो वहीं कुछ कंपनियों ने कोविड अस्पताल बनाए हैं. इसी क्रम में नाम जुड़ा है महिन्द्रा एन्ड महिन्द्रा का जिसने ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील’ पहल शुरू की है. जानें पूरी डिटेल.

दूर होंगी लॉजिस्टिक की दिक्कतें

महिन्द्रा समूह की लॉजिस्टिक इकाई ‘महिन्द्रा लॉजिस्टिक’ इस पहल को चलाएगी. इस पहल का मकसद देश में ऑक्सीजन के उत्पादन और ट्रांसपोर्टेशन के अंतर को पाटना है.अभी कंपनी ने महाराष्ट्र में अपना काम शुरू कर दिया है.

आनन्द महिंद्रा ने किए कई ट्वीट
महिन्द्रा समूह के प्रमुख आनन्द महिन्द्रा ने एक के बाद एक ट्वीट करके कंपनी की इस पहल की जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘देश में मौतों की संख्या कम करने के लिए आज ऑक्सीजन अहम जरूरत है. समस्या ऑक्सीजन का उत्पादन नहीं बल्कि उत्पादन करने वाली फैसिलटी से अस्पताल और घरों तक उसका ट्रांसपोर्टेशन है. महिन्द्रा लॉजिस्टिक की ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील’ पहल इसी अंतर को खत्म करने की कोशिश है.

‘डायरेक्ट-2-कंज्यूमर’ एप्रोच से होगा काम
इस पहल के तहत महिन्द्रा ट्रकों का उपयोग करके ऑक्सीजन उत्पादकों से अस्पताल और घरों को जोड़ेगी. इस तरह वह अस्पतालों और लोगों के घरों तक ऑक्सीजन पहुंचाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो सके. इसके लिए कंपनी ने एक ऑपरेशन कन्ट्रोल सेंटर स्थापित किया है और ग्राहक तक सीधे उत्पाद पहुंचाने वाले मॉडल ‘डायरेक्ट-2-कंज्यूमर’ को अपनाया जा रहा है.

उद्ध़व ठाकरे से किया था वादा
आनन्द महिन्द्रा ने कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मंगलवार को वादा किया था कि वह ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद करेंगे. अब उनकी टीम ने पुणे और चाकन में 20 बोलेरो गाड़ियों के माध्यम से ऑक्सीजन के 61 जंबो सिलेंडर की आपूर्ति की, इसमें से 13 सिलेंडर अस्पतालों को पहुंचाए गए. 

जल्द पूरे देश में शुरू करेंगे सेवा
आनन्द महिन्द्रा ने बोला कि अभी कंपनी ने महाराष्ट्र में ये सेवा शुरू की है. जल्द ही इसका विस्तार पूरे देश में किया जाएगा. इसके लिए कंपनी अपने डीलरशिप नेटवर्क और स्थानीय प्रशासन की मदद लेगी.

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें