scorecardresearch
 

एक दिन में 1.79 लाख करोड़ बढ़ी एलन मस्क की दौलत, मुकेश अंबानी से तीन गुना से ज्यादा नेटवर्थ 

Elon Musk wealth: एलन मस्क के नेटवर्थ में महज एक दिन में 24 अरब डॉलर (करीब 1,79,400 करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ है. उनकी संपत्ति बढ़कर 335.1 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, जो कि मुकेश अंबानी के नेटवर्थ के तीन गुना से भी ज्यादा है. 

एलन मस्क की दौलत (फाइल फोटो: Reuters) एलन मस्क की दौलत (फाइल फोटो: Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एलन मस्क पर हो रही धन की बारिश
  • इस साल संपत्ति में शानदार इजाफा

इलेक्ट्र‍िक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के (Tesla Inc.) के सीईओ और को-फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk)  पर धन की बारिश हो रही है. सोमवार को महज एक दिन में उनके नेटवर्थ में 24 अरब डॉलर (करीब 1,79,400 करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ है. उनकी संपत्ति बढ़कर 335.1 अरब डॉलर (करीब 25 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है, जो कि भारत के सबसे धनी मुकेश अंबानी के नेटवर्थ के  तीन गुना से भी ज्यादा है. 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक 335.1 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. दूसरे स्थान पर एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) हैं जो 193 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ उनसे काफी पीछे हैं. 

कितने पीछे हैं अंबानी और बफे 

यही नहीं, अमेरिकी शेयर बाजार के दिग्गज वारेन बफे (104 अरब डॉलर) से तुलना करें तो उनका नेटवर्थ तीन गुना से भी ज्यादा है. इसी तरह भारत के सबसे धनी मुकेश अंबानी के नेटवर्थ 96 अरब डॉलर (करीब 7.17 लाख करोड़ रुपये) से भी मस्क का नेटवर्थ तीन गुना से ज्यादा है. वारेन बफे के काफी पीछे हो जाने की एक वजह यह भी है कि वह अपनी आमदनी का बड़ा हिस्सा दान कर देते हैं.  

इन निवेशकों को भी फायदा 

Tesla के शेयरों के लगातार आसमान की तरफ बढ़ने से इसके अन्य निवेशकों को भी काफी फायदा हो रहा है. सिंगापुर के रिटेल कारोबारी Leo KoGuan अब कंपनी के तीसरे सबसे बड़े इंडिविजुअल इनवेस्टर हैं और इसकी वजह से कंपनी के शेयरों का उनका उनका नेटवर्थ बढ़कर 12.1 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. दूसरे स्थान पर बड़ा निवेश करने वाले हैं 44 वर्षीय लैरी एलिसन Larry Ellison जिनके शेयरों का मूल्य बढ़कर 18.1 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×