scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

माल्या ब्रिटेन में दिवालिया घोषित, जानें- अब भारत को इससे क्या होगा फायदा

विजय माल्या पर चौतरफा शिकंजा
  • 1/8

ब्रिटेन की अदालत ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया घोषित कर दिया है. विजय माल्या ने भारत में कई बैंकों के साथ लोन लेकर डिफॉल्ट किया है. माल्या पर एसबीआई समेत कई बैंकों के 9,000 करोड़ रुपये बकाया है. (Photo: File)

अब और कसेगा शिकंजा
  • 2/8


दरअसल, ब्रिटेन की अदालत द्वारा दिवालिया घोषित करने के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक के कंसोर्टियम को विजय माल्या को दिए गए कर्ज की वसूली करने में मदद मिलेगी. दुनिया भर में माल्या की संपत्ति को जब्त किया जा सकेगा. माल्या के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जांच कर रही है. (Photo: File)

लंदन में दिवालिया घोषित होने से भारत को क्या फायदा
  • 3/8


लंदन में दिवालिया घोषित होने से भारत को क्या फायदा
लंदन की अदालत द्वारा विजय माल्या को दिवालिया घोषित किए जाने के बाद अब भारतीय बैंक विजय माल्या की संपत्तियों पर आसानी से कब्जा कर सकेंगी. माल्या के खिलाफ SBI के नेतृत्व में 13 बैंकों ने लंदन की अदालत में याचिका दायर की थी. विजय माल्या की कई देशों में संपत्तियां हैं.  (Photo: File)

किंगफिशर एयरलाइंस का कर्ज
  • 4/8

माल्या अपनी दिवालिया किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े 9,990 करोड़ रुपये के बैंक ऋण को जानबूझकर न चुकाने का आरोपी है. लेकिन अब वसूली का रास्ता साफ हो जाएगा. क्योंकि याचिका में किंगफिशर एयरलाइंस को दिए गए कर्ज की वसूली के लिए माल्या को दिवालिया घोषित करने की मांग की गई थी.  (Photo: File)
 

अब तक माल्या से 5824 करोड़ रुपये वसूल
  • 5/8

वैसे केंद्रीय एजेंसियां लगातार विजय माल्या से जुड़ी हुईं संपत्तियां जब्त कर रही हैं. अब तक विजय माल्या की संपत्तियां नीलाम कर एसबीआई के नेतृत्व वाले विभिन्न बैंकों को 5824 करोड़ रुपये से अधिक मिल चुके हैं.  (Photo: File)

जांच एजेंसियों का शिकंजा
  • 6/8


विजय माल्या के ऋण धोखाधड़ी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करते वक्त ईडी ने कई परिसंपत्तियां जब्त की थीं. इनमें माल्या की कंपनी यूनाइटेड बेवरेजेस लिमिटेड (UBL) के शेयर भी शामिल थे. ईडी ने हाल ही में इन शेयर की बिक्री की और इससे हासिल राशि में से SBI के नेतृत्व वाले बैंक कंसोर्टियम को 5,824 करोड़ रुपये की रकम वापस की है. (Photo: File)

कई देशोें में माल्या की संपत्तियां
  • 7/8


हाल ही में ईडी की ओर से जारी बयान के मुताबिक देश के दो सबसे बड़े बैंक लोन घोटालों में फंसी कुल रकम का करीब 58 फीसद हिस्सा बैंकों और सरकार को वापस मिल चुका है. बाकी रकम वसूलना अब और आसान हो गया है, क्योंकि जांच एजेंसियां दूसरे देशों में माल्या की संपत्तियां अने कब्जे में ले सकेंगी. (Photo: File)

 2016 से माल्या फरार
  • 8/8

गौरतलब है कि विजय माल्या को जनवरी 2019 में कर्ज भुगतान न करने और कथित तौर पर बैंकों को धोखा देने के आरोप में भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है. माल्या ने 2 मार्च 2016 में भारत छोड़ दिया था. भारतीय जांच एजेंसियां माल्या को वापस भारत लाने की पूरी कोशिश कर रही हैं. (Photo: File)