scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

खत्म हो रही फ्री LPG-पेंशन से जुड़ी 5 डेडलाइन, 30 सितंबर को आखिरी मौका

30 सितंबर अहम दिन
  • 1/7

सितंबर महीना समाप्त होने वाला है. इस महीने के आखिरी दिन यानी 30 सितंबर आपके लिए काफी अहम है. दरअसल, रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई जरूरी चीजों की डेडलाइन 30 सितंबर है. आइए इन सबके बारे में विस्तार से जानते हैं.

फ्री एलपीजी की डेडलाइन
  • 2/7

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर की डेडलाइन कल यानी 30 सितंबर 2020 को खत्म हो रही है. दरअसल, इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है. कोरोना काल में अप्रैल से इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त सिलेंडर भी दिया गया.
 

आयकर रिटर्न की डेडलाइन
  • 3/7

जुर्माने के साथा वित्त वर्ष 2018-19 का आयकर रिटर्न भरने के लिए 30 सितंबर को आखिरी तारीख है. इसके पहले अंतिम तारीख 31 मार्च थी, जिसे कोरोना काल में दो बार बढ़ाया जा चुका है. अगर इस डेडलाइन तक आपने आयकर रिटर्न नहीं फाइल की तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

30 सितंबर से पहले खाते को नियमित कर लेना जरूरी
  • 4/7

अटल पेंशन योजना (APY) के सब्सक्राइबर्स को 30 सितंबर से पहले अपने एपीवाई खाते को नियमित कर लेना जरूरी है. ऐसा न करने पर आपको आगे जुर्माना देना पड़ सकता है.

अटल पेंशन योजना 
  • 5/7

दरअसल, सरकार ने जून 2020 तक अटल पेंशन योजना योगदान के लिए ऑटो-डेबिट सुविधा को बंद कर दिया था. लेकिन 1 जुलाई से फिर से सुविधा शुरू की गई थी और इसके लिए ग्राहकों को 30 सितंबर तक का समय मिला था.
 

राशन कार्ड—आधार लिंकिंग
  • 6/7

कोरोना काल में खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी थी. मतलब ये कि आप राशन कार्ड और आधार की लिंकिंग बुधवार तक करा सकते हैं. सरकारी आंकड़े बताते हैं कि अब भी लाखों लोगों ने राशन कार्ड और आधार लिंकिंग का काम नहीं कराया है.
 

स्पेशल एफडी स्कीम
  • 7/7

सीनियर सिटीजंस के लिए एसबीआई और एचडीएफसी बैंक की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की डेडलाइन भी 30 सितंबर को खत्म हो रही है. इस स्कीम में बुजुर्गों के लिए अतिरिक्त ब्याज की व्यवस्था की गई है.