scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

Reliance AGM की ये 10 अहम बातें, दे रही कंपनी में बड़े बदलावों की गवाही

रिलायंस में बदलाव की बयार
  • 1/12

देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) गुरुवार को संपन्न हुई. इस बैठक में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कुछ अहम घोषणाएं कीं. जानिए वो 10 बातें जो बताती हैं कि रिलायंस एक बड़े बदलाव से गुजर रही है.

बनी जीरो डेब्ट कंपनी
  • 2/12

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल अपनी 43वीं एजीएम में कहा था कि वह मार्च 2021 तक जीरो डेब्ट कंपनी बन जाएगी. आज की एजीएम में कंपनी ने घोषणा की कि बीते साल कई माध्यमों से पूंजी जुटाने के बाद कंपनी समय से पहले ही इस लक्ष्य को पूरा कर चुकी है. (Photo : Getty)

कोरोना काल में भी शानदार प्रदर्शन
  • 3/12

मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 5.40 लाख करोड़ का रेवेन्यू हासिल किया है. इस दौरान कंपनी का मुनाफा 53 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा रहा है. कंपनी ने 2020-21 के दौरान 3.24 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई है जो अब तक किसी भी कंपनी द्वारा जुटाई गई पूंजी से ज्यादा है. (Photo : Getty)

 बनेगी ग्लोबल कंपनी
  • 4/12

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में सऊदी अरामको के यासिर अल रुमायन को शामिल करने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ये रिलायंस के एक ग्लोबल कंपनी बनने की शुरुआत है. आने वाले समय में वो अपने ग्लोबल प्लान्स की घोषणा करेगी. (Photo : Reuters)

ग्रीन एनर्जी कंपनी बनने का लक्ष्य
  • 5/12

रिलायंस इंडस्ट्रीज मुख्य तौर पर पेट्रोलियम और रिफाइनरी से जुड़ा कारोबार करती है. लेकिन अब कंपनी ग्रीन एनर्जी कंपनी बनने की ओर अग्रसर है. जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी कॉम्प्लेक्स विकसित करने की घोषणा इसी दिशा में उठाया गया कदम है. (Photo : Getty)

सस्ती सौर ऊर्जा देने का इरादा
  • 6/12

मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी कॉम्प्लेक्स में इससे जुड़े इक्विवमेंट की मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा काम भी होगा. कंपनी का लक्ष्य है कि वह सोलर एनर्जी की लागत को इस स्तर तक लाए कि लोगों को सबसे सस्ती सौर ऊर्जा मिल सके. इसके अलावा कंपनी ने देश में 2030 तक 100 गीगावाट सोलर एनर्जी की क्षमता विकसित करने का लक्ष्य रखा है.

बनाएंगे देश को ग्रीन एनर्जी निर्यातक
  • 7/12

भारत अभी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा जीवाश्म ईंधन आयातक है. मुकेश अंबानी ने कहा रिलायंस इंडस्ट्रीज का लक्ष्य देश को सबसे बड़े फॉसिल एनर्जी इंपोर्टर से ग्रीन एनर्जी एक्पोर्टर में बदलने का है.

जियो दुनिया का दूसरा बड़ा नेटवर्क
  • 8/12

एजीएम के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो रोज नई बुलंदियों को छू रही है. वर्क फ्रॉम होम कल्चर के बढ़ने के वजह से जियो का कारोबार बढ़ा है और अब ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डेटा कैरियर यानी इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी बन गई है.

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन
  • 9/12

रिलायंस ने गूगल के साथ मिलकर सबसे सस्ता स्मार्टफोन भी पेश किया है. कंपनी का ‘JioPhone Next' 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के दिन से बाजार में मिलने लगेगा.  इसमें भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर बनाए गए वॉयस असिस्टेंट, लैंग्वेज ट्रांसलेशन जैसे स्पेशल फीचर होंगे.

5G का सफल ट्रायल
  • 10/12

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने 5G का सफल ट्रायल किया है. ट्रायल में वह 1 gbps की स्पीड को पाने में सफल रही है. 5G सेवाओं के लिए उसे हाल ही में नियामकीय मंजूरियां और ट्रायल स्पेक्ट्रम भी मिला है.

2G मुक्त, 5G युक्त भारत
  • 11/12

रिलायंस ने घोषणा की वह देश में पहली 5G सर्विस शुरू करने के लिए तैयार है. उसका लक्ष्य देश को 2G मुक्त और 5G युक्त बनाने का है.

ईशा, आकाश और अनंत संभालेंगे रिलायंस
  • 12/12

मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा कि उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने भारतीय प्रतिभा और नई प्रौद्योगिकी में निवेश के सिद्धांत पर रिलायंस को शुरू किया था. मैंने भी इसका पालन किया और मुझे पूरा विश्वास है कि ईशा, आकाश और अनंत के नेतृत्व में रिलायंस आगे भी अपनी इस लीगेसी को बनाए रखेगा. (Photo : Getty)