scorecardresearch
 

New Year Alert: संभलकर मनाएं नए साल का जश्न, गाड़ी में शराब पीते पकड़े जाने पर लगेगा इतना जुर्माना

New Year Alert: नए साल 2022 को वेलकम करने की तैयारियों जोरों पर है. लेकिन नए साल के जश्न के दौरान आपको ध्यान रखना है कि शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं. ऐसा करने से आप अपनी जान के साथ-साथ दूसरों की जान भी जोखिम में डालेंगे. वहीं पकड़े जाने पर आपको इतना भारी जुर्माना भी देना होगा.

X
गाड़ी में शराब पीते पकड़े जाने पर लगेगा भारी जुर्माना (Representative Photo) गाड़ी में शराब पीते पकड़े जाने पर लगेगा भारी जुर्माना (Representative Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सार्वजनिक स्थानों पर भी शराब पीना मना
  • पकड़े जाने पर 2 साल की कैद तक का प्रावधान
  • शराब पीकर गाड़ी चलाना जोखिम भरा

New Year Alert: नए साल 2022 को वेलकम करने की तैयारियों जोरों पर है. आप में से कोई वेकेशन या ट्रैवल पर जा रहा होगा. या किसी ने नाइट क्लब में पार्टी या लॉन्ग ड्राइव प्लान की होगी. लेकिन नए साल के जश्न के दौरान आपको ध्यान रखना है कि शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं. ऐसा करने से आप अपनी जान के साथ-साथ दूसरों की जान भी जोखिम में डालेंगे. वहीं पकड़े जाने पर आपको इतना भारी जुर्माना भी देना होगा.

शराब पीकर गाड़ी चलाना अपराध
मोटर वाहन अधिनियम के हिसाब से देश में कहीं पर भी शराब पीकर गाड़ी (Drink & Drive) चलाना अपराध है. ट्रैफिक पुलिस पकड़े जाने पर आपका चालान काट सकती है और आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है.

नियम के हिसाब से ट्रै्फिक पुलिस ब्रीथ एनलाइजर से आपके शरीर में एल्कोकल की मात्रा चेक करती है. अगर ये 100 मिली खून में 30 मिग्रा से ज्यादा पाया जाता है, तो ही आपका चालान काटा जाएगा या आप पर जुर्माना लगाया जाएगा.

देना होगा 15000 तक जुर्माना
मोटर वाहन अधिनियम की धारा-185 के मुताबिक अगर आप पहली बार शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आप पर 10,000 रुपये का जुर्माना या 6 महीने की जेल या दोनों हो सकते हैं. ऐसा करते हुए दोबारा पकड़े जाने पर जुर्माना की राशि बढ़कर 15,000 रुपये और जेल टर्म 2 साल हो जाता है. आप दोपहिया वाहन पर हों या चार पहिया या कमर्शियल व्हीकल चला रहे हों. शराब पीकर गाड़ी चलाने की स्थिति में आप पर जुर्माना समान ही लगता है.

सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीना भी मना
देश में सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने को लेकर भी पाबंदी है. इसके लिए हर राज्य में अलग-अलग नियम और जुर्माना राशि तय है. ये राशि 5,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये के बीच में है. इसके अलावा आपको 3 महीने की जेल भी हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें