scorecardresearch
 

Life Insurance: 1 रुपये में क्या मिलता है? जवाब- 2 लाख रुपये का ये सरकारी लाइफ इंश्योरेंस

Pmsby Benefits: अगर आप से पूछा जाए कि आज की तारीख में एक रुपये में क्या मिलता है, तो आप कहेंगे, कुछ नहीं, अब एक माचिस की डिब्बी की कीमत भी दो रुपये हो गई है. लेकिन आप महज 1 रुपये महीने पर 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर का लाभ उठा सकते हैं.

X
महज 1 रुपये महीने में 2 लाख की पॉलिसी महज 1 रुपये महीने में 2 लाख की पॉलिसी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महज 1 रुपये महीने में 2 लाख की पॉलिसी
  • 18 से 70 साल के लोग ले सकते हैं इस योजना का लाभ

अगर आप से पूछा जाए कि आज की तारीख में एक रुपये में क्या मिलता है, तो आप कहेंगे, कुछ नहीं, अब एक माचिस की डिब्बी की कीमत भी दो रुपये हो गई है. लेकिन आप महज 1 रुपये महीने पर 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर का लाभ उठा सकते हैं.

Pmsby Benefits: दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने साल 2015 में हर किसी को बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार काफी सस्ते प्रीमियम के साथ जीवन बीमा प्रदान करती है. 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के बारे में
सरकार का मकसद है कि PMSBY के जरिये निम्न आय वर्ग वालों को बीमा योजनाओं का लाभ दिया जाए. इसका सालाना प्रीमियम महज 12 रुपये है, यानी महीने के हिसाब से देखें तो केवल 1 रुपये महीने प्रीमियम बैठता है. सरकार की मानें तो इस योजना का मकसद लोगों को मुश्किल घड़ी में मदद करना है. 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में बीमाधारक की एक्‍सीडेंट (Accident) में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मि‍लता है. स्‍थाई रूप से आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपये का कवर मिलता है. 

पूर्ण विकलांगता यानी दोनों आंखें या दोनों हाथ या फिर दोनों पैर खो देना, एक आंख और एक हाथ या एक पैर की स्थिति में 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद का प्रावधान है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत एनरोलमेंट पीरियड 1 जून से 31 मई तक होता है. 

कैसे करें प्रीमियम का भुगतान?
इस योजना का लाभ 18 से 70 साल तक की उम्र के लोग ले सकते हैं. योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है. एक से ज्यादा बैंक खाते होने पर केवल एक ही बैंक से इस योजना को ले सकते हैं. प्रत्येक वर्ष पहली जून को या इससे पहले एक किस्त में 'ऑटो डेबिट' सुविधा के माध्यम से आपके बैंक खाते से कटौती की जाएगी. 

PMSBY से जुड़ी यहां मिलेगी पूरी जानकारी
आप PMSBY क्लेम फॉर्म (http://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMSBY/Hindi/ClaimForm.pdf) यहां डाउनलोड कर सकते हैं. हिन्दी के अलावा दूसरी भाषा में फॉर्म के लिए इस लिंक (http://www.jansuraksha.gov.in/Forms-PMSBY.aspx) पर क्लिक कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए टोल-फ्री नंबर (1800-180-1111/1800-110-001) पर भी संपर्क कर सकते हैं.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें