scorecardresearch
 

Ather Energy बनाएगी साल के 4 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर, कर सकेगी Ola से तेज डिलीवरी?

देश में जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट मजबूत हो रहा है, वैसे-वैसे कंपनियों की जंग भी तेज हो रही है. अब Ather Energy अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने पर काम कर रही है. वहीं Ola Scooter पहले से अपनी Future Factory के स्केल को बढ़ाने में लगी है.

X
Ather बनाएगी साल के 4 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather बनाएगी साल के 4 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Ather होसर में लगा रही है दूसरी फैक्ट्री
  • मौजूदा क्षमता 1.20 लाख स्कूटर बनाने की
  • पूरी क्षमता से हो रहा चालू फैैक्ट्री में काम

देश में जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट मजबूत हो रहा है, वैसे-वैसे कंपनियों की जंग भी तेज हो रही है. अब Ather Energy अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने पर काम कर रही है. वहीं Ola Scooter पहले से अपनी Future Factory के स्केल को बढ़ाने में लगी है.

Ather की नई फैक्ट्री

Ather Energy अपनी नई फैक्ट्री तमिलनाडु के होसर में लगाने जा रही है. सब कुछ कंपनी की प्लानिंग के हिसाब से हुआ तो उसकी ये दूसरी फैक्ट्री अगले साल बनकर तैयार हो जाएगी.

इस बारे में कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर तरुण मेहता का कहना है, ‘हम अपने स्कूटर के एक्सपीरिएंस सेंटर की संख्या तेजी से बढ़ा रहे हैं. आने वाली तिमाहियों में हमारी रिटेल सेल छह गुना बढ़ने की उम्मीद है. हमारी मौजूदा फैक्ट्री को चालू करने के महज 10 महीने बाद ही हम अपनी पूरी क्षमता से उत्पादन कर रहे हैं. और हमारा दूसरा प्लांट 2022 तक तैयार हो जाएगा. इस कैपेसिटी के बढ़ने के बाद Ather अगले साल तक देश की सबसे बड़ी EV प्रोडक्शन कंपनी होगी.’

4 लाख स्कूटर बनेंगे हर साल

Ather की नई फैक्ट्री चालू होने के बाद कंपनी की उत्पादन क्षमता साल के 1,20,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) की मौजूदा कैपेसिटी से बढ़कर 4,00,000 स्कूटर हो जाएगी. इसका सीधा-सा मतलब है कि इससे कंपनी को मार्केट में अपने स्कूटर की डिलीवरी तेजी से करने में मदद मिलेगी. वहीं कंपनी की प्लानिंग अपने एक्सपीरिएंस सेंटर नेटवर्क को बढ़ाने की भी है. कंपनी मार्च 2023 तक 100 शहरों में इन सेंटर्स को बनाने पर काम कर रही है. इससे भी उसे मार्केट उसकी पकड़ मजबूत होने की उम्मीद है.

देगी Ola से फास्ट डिलीवरी?

Ather Energy के 450X और 450Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में Ola Electric के Ola S1 और Ola S1 Pro से कड़ी टक्कर मिली है. कंपनी ने अपने इन दोनों स्कूटर की लॉन्चिंग 15 अगस्त को की थी और तब से मार्केट में इसका रूझान बना हुआ है. हाल में Ola Electric ने देश के 1,000 शहरों में अपने Ola Scooter की टेस्ट-राइड शुरू की है.

वहीं कंपनी की तमिलनाडु स्थित Futurefactory का काम भी जारी है. कंपनी का दावा है कि उसकी ये फैक्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी 2-व्हीलर फैक्ट्री होगी और एक बार चालू होने के बाद इसकी पूर्ण उत्पादन क्षमता साल के 1 करोड़ इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) बनाने की होगी.

ऐसे में आने वाले समय में Ola Electric और Ather Energy के बीच ईवी सेगमेंट में ग्राहकों को रिझाने की जंग छिड़ सकती है. हालांकि Ola Electric ने अपने स्कूटर की डिलीवरी नवंबर में ही शुरू की है. जबकि Ather की सेल में पिछले साल नवंबर 2020 के बाद से लगातार बढ़त जारी है, साथ ही अक्टूबर 2021 में उसकी सेल बीते साल के मुकाबले कई गुना बढ़ी है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें