scorecardresearch
 

Chip Crisis: Tesla भी ‘चिप संकट’ से परेशान, Elon Musk बोले- 2021 ‘एक बुरा सपना’!

दुनियाभर में छाया चिप या सेमीकंडक्टर की कमी का संकट (Global Chip Crisis) Tesla जैसी एडवांस कार कंपनी के लिए भी परेशानी का सबब बना हुआ है. कंपनी के सीईओ Elon Musk तो इस कदर परेशान है कि उन्होंने सप्लाई चेन के मुद्दे पर 2021 की तुलना ‘एक बुरे सपने’ से कर दी. पढ़ें पूरी खबर...

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क (File Photo) टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Tesla जूझ रही चिप व सेल सप्लाई की कमी से
  • चिप संकट से दुनियाभर की ऑटो कंपनियां परेशान

दुनियाभर में छाया चिप या सेमीकंडक्टर की कमी का संकट (Global Chip Crisis) Tesla जैसी एडवांस कार कंपनी के लिए भी परेशानी का सबब बना हुआ है. कंपनी के सीईओ Elon Musk तो इस कदर परेशान है कि उन्होंने सप्लाई चेन के मुद्दे पर 2021 की तुलना ‘एक बुरे सपने’ से कर दी.

इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला (Tesla) के प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) से ट्विटर पर जब कुछ यूजर्स ने कंपनी के आने वाले Tesla Cybertruck के प्रोडक्शन को लेकर सवाल किया, तो मस्क ने अपना दु:ख कुछ इन शब्दों में बयां किया...

उन्होंने कहा, ‘‘ओह दोस्त! यह साल सप्लाई चेन को लेकर एक नाइटमेयर (बुरा सपना) रहा है और ये अब भी खत्म नहीं हो रहा है. ’’ मस्क ने आगे लिखा कि इस ट्रक को लेकर वो आने वाले समय में और अपडेट देंगे.

Tesla का Cybertruck

टेस्ला ने 2019 में भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाए जाने वाले एक इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक Cybertruck से पर्दा उठाया था. इस ट्रक का निर्माण रॉकेट में इस्तेमाल होने वाले स्टील से किया जाना है. कंपनी ने जब इसके प्री-ऑर्डर लेने शुरू किए तो उसे कई हजार Cybertruck की सप्लाई के ऑर्डर मिले.

बाद में जब इसी साल अक्टूबर में कंपनी के शेयर होल्डर्स की मीटिंग हुई तब मस्क ने घोषणा की कि Cybertruck का उत्पादन अगले साल से शुरू होगा. आम लोगों के लिए इस ट्रक के 2023 तक बाजार में आने की उम्मीद है.

चिप संकट की मार

हाल में एलन मस्क ने एक और ट्वीट में कहा था कि चिप संकट की वजह से Tesla अतिरिक्त संख्या में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) का निर्माण नहीं कर सकती है, क्योंकि लघु अवधि में कंपनी चिप सप्लाई और लंबी अवधि में सेल सप्लाई की कमी से जूझ रही है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×