
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने आज भारतीय बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को एक बड़ा अपडेट दिया है. कंपनी ने अपनी मशहूर बाइक CB650R और CBR 650R के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया है. इसकी सबसे ख़ास ये है कि ये दोनों बाइक्स कंपनी के मशहूर E-Clutch तकनीकी से लैस हैं. इनकी कीमत कीमत क्रमशः 9.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) और 10.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, इनकी बुकिंग अब होंडा बिगविंग डीलरशिप और उनकी वेबसाइट पर शुरू हो गई है, और डिलीवरी मई 2025 के आखिरी हफ़्ते में शुरू होगी.
लुक और डिज़ाइन के मामले में होंडा CB650R और CBR650R दोनों ही स्टैंडर्ड मॉडल जैसी ही हैं. सिवाय इसके कि ये दोनों बाइक्स देश की पहली ई-क्लच सिस्टम से लैस मॉडल हैं. जो राइडर को क्लच का उपयोग किए बिना गियरशिफ्ट करने, रुकने और आगे बढ़ने की सुविधा देता है. इन ई-क्लच वेरिएंट में एक क्लच भी दिया गया है, जिसका उपयोग कर चालक इन्हें मैनुअली ऑपरेट भी कर सकता है.
स्टैंडर्ड वेरिएंट की ही तरह CB650R और CBR650R के E-क्लच वेरिएंट में भी 649 सीसी की क्षमता का लिक्विड-कूल्ड, इनलाइन फोर-सिलेंडर इंजन दिया गया है. ये इंजन 12,000 आरपीएम पर 95hp की पावर और 9,500 आरपीएम पर 63 न्यूटन मीटर (Nm) का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. ई-क्लच वेरिएंट के चेसिस और फीचर-सेट का बाकी हिस्सा स्टैंडर्ड वेरिएंट जैसा ही है. हालांकि ई-क्लच सिस्टम के चलते इसके वजन में 2.8 किलोग्राम का इजाफा देखने को मिलता है.
मॉडल | कीमत (एक्स-शोरूम) |
Honda CB650R | 9.60 लाख रुपये |
Honda CBR650R | 10.40 लाख रुपये |
सीबी और सीबीआर दोनों ही दो कलर ऑप्शन ब्लैक और रेड में उपलब्ध हैं. वर्तमान में, सीबी650आर और सीबीआर650आर ई क्लच वेरिएंट भारत में उपलब्ध बहुत कम बाइकों में से एक हैं जो 'असिस्टेड' क्लच सिस्टम के साथ उपलब्ध हैं, केवल बीएमडब्ल्यू आर 1300 जीएस मॉडल ही ऐसा है जिसमें ये तकनीकी देखने को मिलती है. तो आइये जान लें कि ये तकनीक किस तरह से काम करती है और इसके क्या फायदे हैं.
ई-क्लच (E-Clutch) टेक्नोलॉजी बेहद ही यूनिक तकनीक है. इसमें ऑटोमेटेड क्लच सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. ये मोटरसाइकिल को क्लच-लेस गियर शिफ्टिंग की सुविधा देगा. यानी कि पारंपरिक बाइक ड्राइविंग का तरीका ही पूरी तरह से बदल जाएगा. यह तकनीक कुछ हद तक iMT (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स के समान है जो हमें हुंडई और किआ की कुछ कारों में देखने को मिलती है. इस iMT सिस्टम में क्लच नहीं होता है लेकिन फिर भी इसमें एक मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है और यह क्लच को एक्टिव या इनएक्टिव करने के लिए गियर लीवर पर स्थित एक 'इंटेलिजेंट इंटेंशन सेंसर' का उपयोग करता है. हालाँकि, होंडा अपने इस टेक्नोलॉजी में क्लच को शामिल करेगा, लेकिन वो बस दिखाने के लिए दिया जाएगा.
Honda का दावा है कि यह मल्टी-गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन के लिए दुनिया का पहला ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल मल्टी-गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन में किया जाएगा. इस टेक्नोलॉजी को डेवलप करने का मकसद यह है कि, बिना क्लच के इस्तेमाल के मोटरसाइकिल राइडिंग को आसान बनाया जा सके. ये तकनीक डेली कम्यूटर के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मोटरसाइकिल की दुनिया के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी.
होंडा ई-क्लच, इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है जो सभी प्रकार की परिस्थितियों में सुचारू रूप से काम करने के लिए ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम की सुविधा देता है. दावा है कि ई-क्लच एक सवार के मैनुअल क्लच ऑपरेशन की तुलना में ज्यादा कम्फर्टेबल और गियर शिफ्टिंग को और भी आसान बनाता है. ई-क्लच सिस्टम में किसी भी मोटरसाइकिल की तरह एक मैनुअल क्लच लीवर ही मिलेगा लेकिन ये ऑटोमेटिक तरीके से काम करेगा. इसे मैनुअली भी ऑपरेट किया जा सकता है. ख़ास बात ये है कि चालक को गियर बदलने के लिए बार-बार क्लच दबाने की जरूरत नहीं होगी.