scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

भविष्य में कार प्रोडक्शन में यूज होगा 3D प्रिंटर! इस कंपनी ने बनाए जरूरी कलपुर्जे

भविष्य में निवेश
  • 1/6

सोचिए कैसा हो कि जब आप कंप्यूटर पर कार का कोई डिजाइन बनाएं और उसके बाद बस एक बटन दबाकर भूल जाएं और एक 3D प्रिंटर पूरी कार बनाकर तैयार कर दे. हालांकि ऐसा होने में भले अभी वक्त हो, लेकिन एक कार कंपनी है जो भविष्य में व्हीकल प्रोडक्शन में इस प्रौद्योगिकी इस्तेमाल बढ़ाएगी. (Photo : Getty)

फॉक्सवैगन करती है 3D प्रिंटर का इस्तेमाल
  • 2/6

दुनियाभर में अभी जर्मनी की Volkswagen इकलौती कार कंपनी है जो प्रोडक्शन प्रोसेस में 3D प्रिंटर टेक्नॉलॉजी का उपयोग करती है. लेकिन इस बार कंपनी की वोल्फबर्ग फैक्टरी में 3D प्रिंटर से बाइंडर जैटिंग को अंजाम दिया गया है.
(Photo : Getty)
 

क्या होती है बाइंडर जैटिंग
  • 3/6

आम तौर पर 3D प्रिंटर में मेटलिक पाउडर से एक के ऊपर एक लेयर बनाते हुए लेजर से कलपुर्जों को आकार देती है. वहीं बाइंडर जेटिंग थोड़ी कॉम्प्लेक्स प्रोसेस होती है. इसमें मेटलिक पाउडर के साथ चिपकाहट (एडहेसिव) का उपयोग होता है. उसके बाद मेटलिक कलपुर्जे को गरम करके शेप किया जाता है.
(Photo : Getty)

कोरोना काल में इनोवेशन पर काम
  • 4/6

फॉक्सवैगन ब्रांड के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य क्रिस्टियन वॉल्मर ने कहा कि कोरोना महामारी की मौजूदा चुनौतियों के बावजूद हम लगातार इनोवेशन पर काम कर रहे हैं. हम 3D प्रिंटिंग को आने वाले साल में और अधिक एफिशिएंट बनाना चाहते हैं ताकि इसका इस्तेमाल प्रोडक्शन लाइन पर कर सकें.
(Photo : Getty)

लगाया है बहुत पैसा
  • 5/6

इस इनोवेशन पर फॉक्सवैगन ने पिछले साल में करीब 5 करोड़ यूरो का निवेश किया है. इसके अलावा कंपनी ने सीमेंस के साथ सॉफ्टवेयर को लेकर भी पार्टनरशिप की है. साथ ही प्रिंटर बनाने वाली कंपनी HP Inc. के साथ साझेदारी को भी बढ़ाया है.
(Photo : Getty)
 

2025 तक 3D प्रिंटर से बनाएगी 1 लाख कलपुर्जे
  • 6/6

कंपनी ने 2025 तक अपनी वोल्फस्बर्ग फैक्ट्री में हर साल 1 लाख कलपुर्जे 3D प्रिंटर से बनाने का लक्ष्य रखा है. कंपनी ने इस प्रौद्योगिकी से बने पहले कलपुर्जे को सर्टिफिकेशन के लिए ओस्नाब्रक भेजा है.
(Photo : Getty)