scorecardresearch
 

खत्म हो सकता है इलेक्ट्रि‍क कारों में Tesla का एकाध‍िकार! फॉक्सवैगन ने पकड़ी स्पीड

अभी अमेरिकी कंपनी टेस्ला(Tesla) इलेक्ट्र‍िक कारों की लीडर है. जर्मन कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने हाल में कई ऐसे ऐलान किए हैं, जिससे लगता है कि टेस्ला को मात देने की तैयारी कर रही है.

X
Tesla के एकाध‍िकार को चुनौती
Tesla के एकाध‍िकार को चुनौती
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इलेक्ट्र‍िक कारों के बाजार में तगड़ी जंग
  • अभी अमेरिकी कंपनी टेस्ला है बादशाह
  • दूसरी कंपनियों से मिल रही तगड़ी टक्कर

इलेक्ट्र‍िक कारें ट्रांसपोर्ट की फ्यूचर हैं और फ्यूचर के ट्रांसपोर्ट की अभी लीडर है एलन मस्क की अमेरिकी कंपनी टेस्ला (Tesla). लेकिन अब दूसरी ऑटो कंपनियां भी टेस्ला के साथ रेस करने के लिए अपनी स्पीड बढ़ा रही हैं. जानकारों का कहना है क‍ि फॉक्सवैगन अगले साल तक ही टेस्ला को बैटरी वाले इलेक्ट्र‍िक कारों की बिक्री के मामले में पीछे छोड़ देगी. 

जर्मन कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने हाल में कई ऐसे ऐलान किए हैं, जिससे लगता है कि टेस्ला को मात देने की तैयारी कर रही है. अगर संख्या के हिसाब से तुलना करें तो अभी कुल कारों की बिक्री के मामले में फॉक्सवैगन अमेरिकी कंपनी टेस्ला से कई गुना आगे है.

पिछले साल फॉक्सवैगन ने करीब 90 लाख कारें बेची थीं, जबकि टेस्ला ने सिर्फ 5 लाख कारें बेची थीं. लेकिन टेस्ला इस खाई को भरने की तरफ तेजी से बढ़ रही है. इलेक्ट्र‍िक कारों की बिक्री की बात करें तो फॉक्सवैगन काफी पीछे है.

दो तरह की होती हैं इलेक्ट्रिक कारें 

इलेक्ट्र‍िक व्हीकल दो तरह की होती हैं- ऑल इलेक्ट्र‍िक व्हीकल (AEVs) और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल. AEVs में बैटरी इलेक्ट्रि‍क व्हीकल (BEVs)और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEVs) शामिल होते हैं. 

पिछले साल टेस्ला के शेयरों में 743 फीसदी की जबरदस्त उछाल आ चुका है. उसी तरह फॉक्सवैगन भी जर्मनी की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई है.  इस साल फॉक्सवैगन के शेयरों में 50 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है. 

इस मामले में टेस्ला से आगे निकल सकती है फॉक्सवैगन

डोएचे बैंक (Deutsche Bank) के एनालिस्ट की एक रिपोर्ट में तो यहां तक कहा गया है कि अगले साल तक बैटरी वाले इलेक्ट्र‍िक वाहनों (BEV) की बिक्री के मामले में फॉक्सवैगन टेस्ला को पीछे छोड़ सकती है.

डोएचे बैंक ने ग्राहकों को भेजी इस रिपोर्ट में फॉक्सवैगन के शेयरों को खरीदने की सलाह दी है. कंपनी ने इस साल 10 लाख इलेक्ट्र‍िक वाहन बेचने का लक्ष्य रखा है, जिसमें ज्यादातर हिस्सा बैटरी वाले इलेक्ट्र‍िक वाहनों का होगा. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि  फॉक्सवैगन के ID.4 की ग्लोबल लॉन्चिंग से इस बात की पूरी संभावना है कि कंपनी अगले साल तक बैटरी वाले इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में टेस्ला को पीछे छोड़ दे. ID.4 फॉक्सवैगन की 5 सीट वाली क्रॉसओवर एसयूवी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें