scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

सिर्फ लुटियन नहीं, जल्द पूरी दिल्ली में मिलेगी इन जगहों पर EV चार्जिंग की सुविधा

सिर्फ लुटियन में हैं चार्जिंग स्टेशन
  • 1/6

अभी आप लुटियन दिल्ली जाइये तो आपको जगह-जगह इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज करने के पॉइंट नजर आएंगे. लेकिन पूरी दिल्ली में EV चार्जिंग स्ट्रक्चर उतना दमदार नहीं है. लेकिन बहुत जल्द दिल्ली सरकार लोगों की इस परेशान को दूर करने जा रही है. जानें पूरी खबर (Photo : Getty)

EESL के साथ एमओयू करेगी दिल्ली सरकार
  • 2/6

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यहां एक कार्यक्रम में जानकारी दी कि राज्य सरकार बहुत जल्द सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी EESL के साथ एक एमओयू साइन करेगी, जो दिल्ली में DTC की सभी प्रॉपर्टी पर पब्लिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करेगी.

DTC के दिल्ली में 46 डिपो
  • 3/6

दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बसें चलाने वाली DTC के 46 डिपो हैं. ये डिपो दिल्ली के लगभग हर इलाके में बने हैं. इसमें पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी, दक्षिणी, मध्य और बाहरी दिल्ली सब शामिल हैं. इसके अलावा उसके कई बस टर्मिनल भी हैं. इन सब जगहों पर EV Charging Facility मिलने से दिल्ली में इसके इन्फ्रास्ट्रक्चर को नया बूम मिलेगा.

बढ़ गया EV का शेयर
  • 4/6

पीटीआई की खबर के मुताबिक परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने Delhi EV Forum की बैठक में कहा कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल में तीन गुना बढ़ोत्तरी हुई है. दिल्ली में कुल इलेक्ट्रिक व्हीकल की संख्या बढ़कर 1,12,321 हो गई है. वहीं टोटल व्हीकल में EV का शेयर पिछले साल जुलाई 2020 तक के 1.2% से बढ़कर इस साल जुलाई 2021 में अब तक 3.3% हो गया है. (Photo : Tesla)

सरकार के कैंपेन का असर
  • 5/6

Delhi EV Policy के एक साल पूरा होने के मौके पर ये कार्यक्रम आयोजित किया गया था. दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली में EV का शेयर बढ़ने की वजह पॉलिसी को सही से लागू करना और सरकार का जागरुकता अभियान चलाना है.

दिल्ली में EV पर भारी सब्सिडी
  • 6/6

दिल्ली सरकार ने पिछले साल अपनी EV Policy को लागू किया था. देश के कई राज्यों ने उसकी इस पॉलिसी को अपनाया. अभी दिल्ली में FAME सब्सिडी के अलावा राज्य सरकार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर 15,000 रुपये तक की सब्सिडी देती है. वहीं कार पर ये सब्सिडी 1.5 लाख रुपये तक जाती है. ये उस गाड़ी की मोटर क्षमता पर निर्भर करती है.