scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Compact SUV: इन चार कारों में एक जैसे फीचर्स, शुरुआती कीमत 6 से 7 लाख रुपये

कम बजट में करें Compact SUV
  • 1/6

अगर आप कार खरीदने का सपना देख रहे हैं और बजट की दिक्कत से जूझ रहे हैं. तो आप कम कीमत में भी अपनी सपना पूरा कर सकते हैं. दरअसल, भारतीय कार बाजार में ऐसी कई शानदार कॉम्पैक्ट एसयूवी मौजूद हैं. फीचर्स में लगाभग एक जैसी हैं और शुरुआती कीमत 6 से 7.5 लाख रुपये के बीच है. हम ऐसी ही 4 Compact SUV के बारे में बता रहे हैं.

कॉम्पैक्ट SUV की डिमांड में इजाफा
  • 2/6

कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड में इजाफा
भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. मांग बढ़ने के साथ ही ऑटोमोबाइल्स कंपनियां आए दिन इस सेगमेंट में नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं. हालांकि कई मॉडलों की कीमत ज्यादा है. लेकिन अगर आपका बजट 6 से 7.5 लाख रुपये भी है, तो आपके लिए भी बेहतर रेंज मौजूद है. इनमें  KIA Sonet, Renault Kiger, Nissan Magnite और Hyundai Venue शामिल हैं. जहां इनके फीचर्स में बेहद समानता मिलती है, तो वहीं कीमतों में भी बहुत ज्यादा अंतर नहीं है.

Nissan Magnite (एक्सशोरूम कीमत- 5.88 लाख रुपये)
  • 3/6

Nissan Magnite (एक्स शोरूम कीमत- 5.88 लाख रुपये)
कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Nissan की मैग्नाइट का पहला नाम आता है. 999cc के 1.0 पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली यह कार 6 लाख रुपये से भी कम की शुरुआती कीमत पर आती है. Nissan Magnite को कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की एक अच्छी कार के तौर पर देखा जाता है. इसकी शुरुआती कीमत 5.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.

ASEAN NCAP टेस्ट में इस कार को 4 स्टार रेटिंग मिली है, इसमें फ्रंट में 2 एयरबैग्स (Airbags) दिए गए हैं. माइलेज की बात करें तो एक लीटर में यह 18-20 किलोमीटर की रेंज देती है. इसके अलावा इसका बूट स्पेस 336L है. इसमें 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट के साथ जुड़ा होगा.

Renault Kiger (एक्सशोरूम कीमत- 5.84 लाख रुपये)
  • 4/6

Renault Kiger (एक्स-शोरूम कीमत- 5.84 लाख रुपये)
Renault की Kiger भी 6 लाख रुपये से कम कीमत (एक्स-शोरूम) कीमत में आती है और बेहतरीन Compact SUV सेगमेंट की कार है. 999 cc के 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन वाली यह कार 5 स्पीड मैनुअल और CVT गियरबॉक्स के साथ आती है. Renault Kiger को भी 4 स्टार Global NCAP सेफ्टी रेटिंग मिली है. इसमें 4 एयरबैग्स मिलते हैं.

अन्य फीचर्स में 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, 7.0 इंच का फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल और पुश बटन स्टार्ट स्टॉप फीचर मौजूद हैं. माइलेज के मामले में भी यह जोरदार है. यह 21 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है. इस कार का बूट स्पेस 405 L है. 

Hyundai Venue- (एक्सशोरूम कीमत- 6.99 लाख रुपये)
  • 5/6

Hyundai Venue- (एक्सशोरूम कीमत- 6.99 लाख रुपये) 
कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Venue एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर जानी जाती है. यह एक Diesel Engine जो 1493cc का है, और दो Petrol इंजन 1197cc और 998cc के साथ आती है. ये भी 6-7 लाख के बजट वाली शानदार कार है, जो बेहतरीन फीचर्स से लैस है.

Venue को 4 स्टार Global NCAP सेफ्टी रेटिंग मिली है. इस कार के माइलेज की बात करें तो यह 17 से 23 किलोमीटर प्रति लीटर है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का बूट स्पेस 350 L है. हुंडई की ये कार इस सेंगमेंट की टॉप-10 कारों में शामिल रहती है और इसकी डिमांड शुरू से ही शानदार रही है.

Kia Sonet (एक्सशोरूम कीमत- 7.15 लाख रुपये) 
  • 6/6

Kia Sonet (एक्सशोरूम कीमत- 7.15 लाख रुपये) 
कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में अगली किफायती कार की बात करें तो फिर Kia Sonet का नाम आता है. Kia India की Seltos के बाद ये दूसरी सबसे पॉपुलर कार है. ये कार दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन और एक डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आती है. एक डीजल इंजन 1493cc है, और पेट्रोल में दो इंजन विकल्प 1197cc और 998cc का मिलता है. इसका 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन 120 PS की पॉवर और 172 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

इसकी शुरुआती कीमत 7.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. Kia Sonet को Crash टेस्टिंग में 3 स्टार Global NCAP रेटिंग मिली है और इसके फ्रंट में दो एयरबैग्स मिलते हैं. यह कार 18-24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इसका बूट स्पेस 392 L है.