scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

जीरो रेटिंग पर टाटा मोटर्स ने उड़ाया मारुति का मजाक, शेयर की फनी तस्वीर!

टाटा मोटर्स ने मारुति का उड़ाया मजाक
  • 1/9

भारतीय बाजार में कार सेफ्टी को लेकर अब टाटा मोटर्स ने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी पर तंज कसा है. दरअसल, पिछले दिनों कार सेफ्टी प्रोग्राम ग्लोबल NCAP ने भारतीय बाजार में बिकने वाली कई गाड़ियों की क्रैश टेस्ट रेटिंग जारी की है. जिसके बाद ट्विटर पर टाटा मोटर्स ने मारुति की कारों की क्रैश टेस्ट रेटिंग को लेकर मजाक उड़ाया है.

पिछले साल हुई थी लॉन्च
  • 2/9

बता दें, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने पिछले साल मिनी एसयूवी S-Presso लॉन्च की थी. इस कार की भारतीय बाजार में खास डिमांड है. मारुति सुजुकी की इस मिनी SUV में 10 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. लेकिन असली सुरक्षा के पैमाने पर यह कार फिसड्डी साबित हुई है.

क्रैश टेस्ट में जीरो-स्टार सुरक्षा रेटिंग
  • 3/9

हाल ही में हुए ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में S-Presso ने सुरक्षित मिनी SUV के नाम पर जीरो-स्टार हासिल किए हैं. मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में जीरो-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई है. मारुति सुजुकी एस-प्रेसो की शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये से भी कम है. 

टाटा मोटर्स का ट्वीट
  • 4/9

टाटा मोटर्स का ट्वीट
मारुति सुजुकी का नाम लिए बगैर टाटा मोटर्स ने ट्विटर पर एक तस्वीर डाली है, जिसमें टूटा हुआ कॉफी कप दिखाया गया है, जिसपर लिखा है, We don't break that easy यानी 'हम इतनी आसानी से टूटकर नहीं बिखरते'. ट्वीट में टाटा मोटर्स ने लिखा, 'ड्राइविंग का एक अलग मजा है, लेकिन तभी जब सेफ्टी भी सुनिश्चित हो. बुक कीजिए अपने सेगमेंट की सबसे सेफ कार टियागो.' टियागो को क्रैश में चार रेटिंग मिली है.

 नेक्सॉन और अल्ट्रॉज सेफ कार
  • 5/9

वहीं टाटा मोटर्स के इस ट्वीट को ग्लोबल NCAP के प्रेसिडेंट और सीईओ डेविड वार्ड ने भी शेयर करते हुए लिखा है कि मारुति सुजुकी को अब जागने की जरूरत है. गौरतलब है कि भारतीय बाजार में मौजूद टाटा की नेक्सॉन और अल्ट्रॉज को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-5 स्टार की रेटिंग मिली हैं. 
 

क्रैश के दौरान ड्राइवर की गर्दन को ठीक सुरक्षा मिली
  • 6/9

ग्लोबल एनसीएपी की रिपोर्ट के मुताबिक क्रैश टेस्ट के दौरान मारुति सुजुकी एस-प्रेसो ड्राइवर और उसकी बगल वाली सीट पर बैठे (को-ड्राइवर) की छाती को सुरक्षा देने में असफल रही है. वहीं क्रैश के दौरान ड्राइवर की गर्दन को ठीक सुरक्षा मिली. लेकिन सह-चालक की गर्दन को सुरक्षा सही से नहीं मिल पाई. 

अधिक लोडिंग को झेलने में सक्षम नहीं
  • 7/9

Maruti S-Presso के बॉडीशेल को भी अच्छी रेटिंग नहीं मिली है, यह अधिक लोडिंग को झेलने में सक्षम नहीं है. हालांकि एस-प्रेसो को बच्चे के संरक्षण के मामले में दो- स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है. क्रैश टेस्ट में इस्तेमाल किया गया वेरिएंट ड्राइवर-साइड एयरबैग, ABS, EBD जैसे फीचर्स से लैस थे.

एस-प्रेसो में फीचर्स
  • 8/9

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो में ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम सभी वेरिएंट में दिए गए हैं. टॉप वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स उपलब्ध हैं. वहीं, अन्य वेरिएंट में विकल्प के रूप में दूसरा एयरबैग मिलेगा.

लुक दमदार
  • 9/9

लुक दमदार
मारुति एस-प्रेसो का फ्रंट लुक काफी बोल्ड है. इसमें हाई बोनट लाइन, क्रोम ग्रिल और बड़े हैलोजन हेडलैम्प दिए गए हैं. एलईडी डीआरएल हेडलाइट के नीचे हैं. फ्रंट और रियर बंपर काफी भारी-भरकम हैं, जो इसे एक अलग लुक देता है. इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी ठीक-ठाक है. मारुति सुजुकी ने अपनी पॉपुलर कार एस-प्रेसो को CNG इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है.