scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Skoda Kushaq भारत में लॉन्च, Creta और Kia Seltos से मुकाबला

स्कोडा कुशाक भारत में लॉन्च
  • 1/8

स्कोडा ऑटो ने सोमवार को भारत में मिड साइज एसयूवी Kushaq (कुशाक) को लॉन्च कर दिया है. स्कोडा की यह नई SUV तीन वेरिएंट्स एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल में लॉन्च किया गया है. कंपनी के मुताबिक Kushaq एसयूवी की डिलीवरी जुलाई से शुरू हो जाएगी.

पुणे में इस SUV का प्रोडक्शन
  • 2/8

Skoda Kushaq का प्रोडक्शन कंपनी की पुणे स्थित चाकन प्लांट में किया जा रहा है. यह मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Creta (हुंडई क्रेटा) और Kia Seltos जैसी लोकप्रिय कारों को एक बड़ी चुनौती पेश कर सकती है. 

 स्कोडा कुशाक की कीमत
  • 3/8

स्कोडा कुशाक की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 10.5 लाख रुपये से 17.6 लाख रुपये के बीच है. स्कोडा ने एक बयान में कहा कि इस मॉडल को 'इंडिया 2.0' परियोजना के तहत डिजाइन और विकसित किया गया है.
 

संस्कृत भाषा से प्रेरित SUV का नाम
  • 4/8

खास बात ये है कि इंडियन मार्केट को ध्यान में रखकर बनाई गई ये स्कोडा की पहली कार है और इसका नाम भी संस्कृत भाषा के एक शब्द से लिया गया है. Skoda Kushaq का नाम संस्कृत के 'कुशक' शब्द पर रखा गया है. इसका मतलब 'राजा' होता है. 

फ्रंट पर क्रोम का ऑप्टिमम यूज
  • 5/8

कंपनी ने कार को डिजाइन करने में 'राजा' की सवारी की फील का पूरा ध्यान रखा है. इसके बोनट से शुरू होने वाली बोनट लाइन पूरी कार बॉडी के साथ सेंटर में चलती है. वहीं फ्रंट पर क्रोम का ऑप्टिमम यूज इसे प्रीमियम और शान की सवारी बनाता है.

Skoda Kushaq के इंटीरियर में राजसी ठाठ-बाट
  • 6/8

Skoda Kushaq के इंटीरियर में भी राजसी ठाठ-बाट का ध्यान रखा गया है और इसे काफी लक्जरी टच दिया गया है. कार के डैश बोर्ड पर लगी ग्लॉस स्ट्रिप इसे प्रीमियम लुक देती है. वहीं कार के सेंट्रल कंसोल पर बहुत कम बटन दिए गए हैं, जो इसे एक अलग लुक देते हैं.

 Skoda Kushaq में सनरूफ
  • 7/8

कंपनी ने Skoda Kushaq में सनरूफ दिया है. वहीं इंफोटेनमेंट के लिए 10.5 इंच का सिस्टम भी है. आपके फोन और बॉटल को रखने के लिए कार में अलग-अलग स्टोरेज स्पेस है. वहीं वायरलेस चार्जर, और फ्रंट एवं बैक सीट के लिए इनबिल्ट टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट भी कार में दिया गया है.

इंजन और परफॉर्मेंस
  • 8/8

यदि Skoda Kushaq के फीचर की बात की जाए तो इसके इंजन और परफॉर्मेंस को भी देखना चाहिए. Kushaq में 1.0 लीटर और 1.5 लीटर का TSI (टर्बोचार्ज्ड स्ट्रैटिफाइड इंजेक्शन) इंजन का ऑप्शन मिलेगा. तीन सिलेंडर वाला 1.0 लीटर, पेट्रोल इंजन 115bhp की मैक्सिमम पावर और 175Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं 4-सिलेंडर वाला 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन 148bhp की मैक्सिमम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.