scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

खूब बिकी Renault की ये नई कार, प्रोडक्शन 50000 के पार पहुंचा

Kiger1
  • 1/6

भारतीय बाजार में एसयूवी (SUV) की मांग लगातार तेज हो रही है. इसी कारण अब सभी प्रमुख वाहन कंपनियां भारतीय बाजार में माइक्रो एसयूवी (Micro SUV) से लेकर कॉम्पैक्ट एसयूवी (Compact SUV) तक एक के बाद एक मॉडल उतार रही हैं. लोग इन्हें हाथों-हाथ ले भी रहे हैं. फ्रांस की वाहन कंपनी रेनॉ (Renault) को भी इस मामले में सफलता हाथ लगी है. कंपनी ने हाल ही में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Renault Kiger की 50 हजारवीं यूनिट का चेन्नई प्लांट से प्रोडक्शन किया है.

Kiger2
  • 2/6

कंपनी ने इस मौके पर नई स्टील्थ ब्लैक एक्सटीरियर कलर भी पेश किया. रेनॉ इंडिया (Renault India) के कंट्री सीईओ एवं मैनेजिंग डाइरेक्टर वेंकटराम ममिलापल्ले ने कहा कि Renault Kiger ने अपना दम साबित किया है. उन्होंने कहा कि यह एसयूवी भारत की सबसे प्रतिस्पर्धी कॉम्पैक्ट एसयूवी है. 50 हजारवें यूनिट का प्रोडक्शन इसे साबित करता है. यह उपलब्धि कोरोना महामारी और मौजूदा सेमीकंडक्टर क्राइसिस के बाद हासिल की गई है.

Kiger3
  • 3/6

रेनॉ इंडिया के कंट्री सीईओ ने कहा, 'भारत में हमारे प्रोग्रेस में इस स्पोर्टी, स्मार्ट और स्टनिंग एसयूवी का योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है. यह एसयूवी भारत को रेनॉ के लिए टॉप-5 बाजारों में एक बनाने में मददगार साबित हुई है. हमें इस बात का भरोसा है कि इस कॉम्पैक्ट एसयूवी कोभारत में ग्राहकों का शानदार रिस्पॉन्स मिलता रहेगा और यह भारत समेत विदेशी बाजारों में भी ब्रांड के ग्रोथ को सहारा देती रहेगी.'

Kiger4
  • 4/6

कंपनी ने कहा कि Renault Kiger को भारत और फ्रांस की डिजाइन टीम के गठजोड़ में तैयार किया गया है. इसे कंपनी भारत में बेचने के अलावा दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया, पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्र (केन्या, मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे, जाम्बिया), सेशेल्स, मॉरीशस, नेपाल, भूटान, बरमुडा और ब्रुनेई जैसे देशों में निर्यात भी करती है.

Kiger5
  • 5/6

यह एसयूवी दो इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है. पहला ऑप्शन 1.0 लीटर एनर्जी इंजन का है. इसमें एमटी और ईजी-आर एएमटी ट्रांसमिशंस उपलब्ध हैं. वहीं दूसरा विकल्प 1.0 लीटर टर्बो इंजन का है, जिसमें एमटी और एक्स-ट्रॉनिक सीवीटी ट्रांसमिशंस उपलब्ध हैं. इसकी एक्स-शोरूम कीमतें 5.79 लाख रुपये से शुरू हैं. कंपनी 21 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज का दावा करती है.

Kiger6
  • 6/6

Renault Kiger कंपनी की तीसरी ग्लोबल व्हीकल है, जिसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया था. इसके अलावा Duster और Kwid की लॉन्चिंग भी सबसे पहले भारत में हुई थी. कंपनी ने इसी साल भारतीय बाजार में Kiger का नया वर्जन भी लॉन्च किया है, जिसकी बुकिंग अप्रैल महीने में ही शुरू हुई थी.