scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

भारत में सबसे सस्ती SUV होगी Nissan Magnite? लॉन्चिंग की तारीख तय

ब्रेजा-वेन्यू और नेक्सॉन को मिलेगी टक्कर
  • 1/8

क्या मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट और फोर्ड ईकोस्पोर्ट पर निसान की यह SUV भारी पड़ेगी? भारतीय बाजार में जापानी कंपनी निसान मोटर्स की नई कार मैग्नाइट (Magnite) का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है.

2 दिसंबर को लॉन्च
  • 2/8

निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी कॉम्पैक्ट SUV मैग्नाइट की लॉन्चिंग डेट फाइनल कर दी है. कंपनी इसे 2 दिसंबर को लॉन्च करेगी. पहले खबर थी कि 26 नवंबर को लॉन्च हो सकती है. यहीं नहीं, इसकी अनऑफिशियली बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. कुछ शोरूम पर 25,000 रुपये में बुकिंग की जा रही है. 

कार की सबसे बड़ी खासियत
  • 3/8

निसान की इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि भारत को ध्यान में रखकर इसे डिजाइन किया गया है. पहली झलक में निसान मैग्नाइन का लुक शानदार दिख रहा है. निसान मोटर इंडिया के एमडी राकेश श्रीवास्तव का कहना है कि निसान मैग्नाइट अपने सेगेमेंट में गेम चेंजर होगी.

मैग्नाइट का स्पोर्टी लुक
  • 4/8

निसान मैग्नाइट का स्पोर्टी लुक नजर आ रहा है. इसके स्लीक लुक वाली LED हैडलैंप्स और LED DRLs दिए गए हैं. कार में अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी का कहना है कि निसान मैग्नाइट को 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड' को ध्यान में रखकर बनाया गया है. हालांकि इसका डिजाइन जापान में तैयार किया गया है.

मैग्नाइट में इंजन
  • 5/8

अगर इंजन की बात करें तो 4-मीटर से छोटी Nissan मैग्नाइट में 1.0 लीटर, 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 72hp पावर जनरेट करेगा. इसके टॉप वेरिएंट में HRA0 टर्बो-चार्ज्ड 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 5-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा. ये 95hp का पावर जनरेट करेगा.

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
  • 6/8

इस सेगमेंट में पहली बार 360 डिग्री अराउंड व्यू मॉनीटर दिया गया है, जो निसान किक्स से लिया गया है. इसमें चारों तरफ कैमरा दिए गए हैं, जो चारों तरफ का व्यू देते हैं. एक बटन दबाकर लिस्ट में से जरूरत के मुताबिक कैमरा व्यू चुन सकते हैं. केबिन में एंड्रॉइड ऑटो के लिए सात इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और आठ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है.

सेफ्टी फीचर्स
  • 7/8

अगर सेफ्टी की बात करें तो इसमें डुअल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक जैसे कॉमन फीचर्स के अलावा व्हीकल डाइनैमिक्स कंट्रोल (वीडीसी) हिल स्टार्ट असिस्ट सिस्टम (एचएएस), ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे जरूरी फीचर्स भी दिए हैं.

निसान मैग्नाइट की कीमत
  • 8/8

अगर कीमत की बात करें तो अभी तक कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है. लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि निसान मैग्नाइट की शुरुआती कीमत 5.50 लाख रुपये हो सकती है. जबकि टॉप वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 8.5 लाख रुपये हो सकती है. अगर इस कीमत पर कंपनी इसे बाजार में उतारती है तो फिर दूसरी कंपनियों के लिए यह एक बड़ी चुनौती होगी.