scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

आने वाला है Honda का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, Activa के नाम पर होगा खेल!

होंडा का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर
  • 1/7

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) का स्पेस तेजी से बढ़ रहा है. ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए लगातार वाहन लॉन्च कर रही हैं. इसी कड़ी में अब एक और इलेक्ट्रिक वाहन की भारतीय मार्केट में एंट्री होने वाली है. ऑटो कंपनी होंडा मोटर साइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) जल्द ही भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने के प्लान पर काम कर रही है.

अगले साल हो सकता है लॉन्च
  • 2/7

रिपोर्ट्स की मानें तो HMSI अगले साल तक भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच कर सकती है. भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लॉन्च करने के लिए HMSI जापान के होंडा के साथ संयुक्त रूप से प्लेटफॉर्म डेवलप करने वाली है. उम्मीद जताई जा रही है कि HMSI भारत में 2023 की शुरुआत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है.

एक्टिवा की तरह हो सकता है मॉडल
  • 3/7

कुछ एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर होंडा एक्टिवा का इलेक्ट्रिक इटिरेशन होगा. अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने के लिए कंपनी जापान के इंजीनियरों की भी मदद लेगी. नई टीम 'मेड फॉर इंडिया' पावरट्रेन, प्लेटफॉर्म और अन्य महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट्स को विकसित करने पर काम करेगी.

भारत में एक्टिवा की धूम
  • 4/7

कंपनी ने कहा कि वो अगले पांच साल तक होंडा एक्टिवा (Honda Activa) के पेशकश जारी रखेगी. Honda Activa वर्तमान में भारत में सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है और TVS Jupiter और Hero Maestro Edge जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देता है.

भारत में तेजी से बढ़ेगा ईवी मार्केट
  • 5/7

भारत में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट के तेजी से बढ़ने की उम्मीद है. ग्राहक हाई रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को पसंद कर रहे हैं. होंडा ने अभी तक अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के को लेकर कुछ खास जानकारियां नहीं शेयर की है. हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि होंडा का इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450X और टीवीएस आई-क्यूब को कड़ी टक्कर देगा.

ऑल-इलेक्ट्रिक वैरिएंट
  • 6/7

रिपोर्ट के अनुसार होंडा ने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर रिसर्च पूरी कर ली है. अब इसे डेवलप करने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि होंडा का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर एक्टिवा का ऑल-इलेक्ट्रिक वैरिएंट हो सकता है.

कंपनी ने शुरू कर दिया है प्रोसेस
  • 7/7

HMSI अध्यक्ष और सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने कहा कि कंपनी फिलहाल में भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप ई-स्कूटर के लिए कोर टेक्नोलॉजी और प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए इंजीनियरों की एक टीम बनाने की प्रक्रिया में है. खबरों के मुताबिक Honda इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में बढ़त बनाने के लिए Activa के ब्रांड नाम को भुना सकती है.