विश्व

दुनिया का पहला देश जो अब सभी महिलाओं को फ्री देगा पीरियड प्रोडक्ट्स

  • 1/5

स्कॉटलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां महिलाओं के पीरियड के प्रोडक्ट्स मुफ्त मिलेंगे. करीब 4 साल तक चले कैंपेन के बाद महिला अधिकारों के लिए काम करने वाले समूह की जीत हुई है.  

  • 2/5

मंगलवार को स्कॉटलैंड में पीरियड प्रोडक्ट फ्री करने वाले विधेयक को पारित कर दिया गया. अब स्थानीय अधिकारियों की यह जिम्मेदारी होगी कि सभी जरूरतमंदों को फ्री में पीरियड प्रॉडक्ट मिले. 

  • 3/5

स्कॉटलैंड की लेबर पार्टी की नेता मोनिका लेनन ने कहा कि देश के लिए आज गर्व का दिन है. मोनिका ने कहा कि महिलाएं, लड़कियां और अन्य सभी लोग जो मासिक धर्म से गुजरते हैं, नए कानून से उनकी जिंदगी में काफी बदलाव आएगा. 

  • 4/5

मोनिका लेनन ने कहा कि सार्वजनिक जिंदगी में पीरियड के ऊपर चर्चा करने को लेकर काफी बदलाव आया है. कुछ साल पहले इस पर कभी खुलकर बात नहीं होती थी. कुछ चैरिटी ग्रुप के मुताबिक, कोरोना महामारी की वजह से पीरियड के दौरान मामूली प्रॉडक्ट खरीदने में भी काफी महिलाओं को मुश्किल हो रही है.

  • 5/5

वुमेन फॉर इंडिपेंडेंस ग्रुप के मुताबिक, हर पांच में से एक महिला पीरियड प्रोडक्ट्स खरीदने को लेकर गरीबी (period poverty) का सामना करती है. इसकी वजह से महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. आमतौर पर ब्रिटेन में हर महीने एक महिला पीरियड प्रोडक्ट्स पर करीब 1286 रुपये खर्च करती है. 

लेटेस्ट फोटो