विश्व

अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बाइडन का भारत से खानदानी रिश्ता! खुद खोला था राज

  • 1/6

जो बाइडन 20 जनवरी 2021 को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. लेकिन शपथ से पहले बाइडन के बारे में कई नई जानकारी सामने आ रही हैं और अमेरिकी मीडिया में इसकी काफी चर्चा हो रही है. इन्हीं चर्चाओं में एक है, बाइडन के खानदान का भारतीय कनेक्शन. आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

(फोटो में 2013 में बतौर अमेरिकी उपराष्ट्रपति भारत के दौर पर पहुंचे बाइडन, महात्मा गांधी की पोती तारा गांधी के साथ/ AFP)

  • 2/6

असल में 2013 के एक भाषण में बाइडन ने खुद दावा किया था कि उनके परिवार का भारत से कनेक्शन रहा है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, अपने भाषण में बाइडन ने कहा था- '1970 के दशक में मुझे मुंबई से बाइडन (बाइडन सरनेम वाले व्यक्ति) का पत्र मिला था. उन्होंने लिखा था कि हमारा एक-दूसरे से कनेक्शन है.' (फाइल फोटो/ AFP)

  • 3/6

बाइडन ने बताया था कि मुंबई से भेजे गए पत्र में उस व्यक्ति ने संकेत दिया था कि हमारे पूर्वज (great-great-great-great grandfather) ईस्ट इंडिया ट्रेडिंग कंपनी के लिए काम करते थे. बाद में बाइडन ने उस व्यक्ति का नाम जॉर्ज बाइडन बताया था. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में यह कहा गया कि ऐसे किसी व्यक्ति का नाम रिकॉर्ड में नहीं मिलता. (फाइल फोटो/ AFP)

  • 4/6

वहीं, लंदन के किंग्स कॉलेज में वार स्टडीज के विजिटिंग प्रोफेसर टिम विलेसी विल्से कहते हैं कि इस बात की अधिक संभावना है कि बाइडन का कनेक्शन क्रिस्टोफर बाइडन से हो जो ईस्ट इंडिया कंपनी के लिए काम करते थे. बता दें कि अमेरिका की अगली उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के परिवार का भी भारत से कनेक्शन है. कमला हैरिस की मां का जन्म भारत के चेन्नई में हुआ था. दिलचस्प यह भी है कि क्रिस्टोफर बाइडन भी चेन्नई में रहते थे और उनकी मृत्यु 1858 में चेन्नई में ही हुई थी. (फाइल फोटो में जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन / AFP)

  • 5/6

हालांकि, द टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडन के संभावित भारतीय रिश्तेदार और हैरिस के पूर्वजों के बीच एक खास अंतर हो सकता है, क्योंकि कमला हैरिस अपने दादा के बारे में बता चुकी हैं कि वे भारत के स्वतंत्रता सेनानी रहे थे. वहीं, बाइडन के संभावित पूर्वज क्रिस्टोफर बाइडन ब्रिटिश शासकों के साथ थे. 

  • 6/6

thetimes.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिस्टोफर बाइडन ने इंग्लैंड की ही महिला से शादी की थी और उनके तीन बच्चे थे. बाद में क्रिस्टोफर की बेटी भारत में ही रह गई थी, लेकिन यह पता नहीं है कि बेटी ने शादी की थी या नहीं और क्या उनके बच्चे थे. वहीं, ऐसा समझा जाता है कि क्रिस्टोफर के बेटे ब्रिटेन लौट गए थे.   

लेटेस्ट फोटो