विश्व

'ग्लोबल टाइम्स के एडिटर के महिलाओं से नाजायज संबंध और दो बच्चे भी'

  • 1/8

भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के एडिटर हू शिजिन पर उनकी महिला सहकर्मी ने गंभीर आरोप लगाए हैं. ग्लोबल टाइम्स की डेप्युटी एडिटर मैगी डुआन जिंगताओ ने एक ऑनलाइन पोस्ट में उन पर दो महिला सहकर्मियों के साथ एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर चलाने का आरोप लगाया है.

  • 2/8

ग्लोबल टाइम्स की डेप्युटी एडिटर डुआन ने शिजिन पर ये भी आरोप लगाया है कि उनके एक्स्ट्रामैरिटल संबंध से दो बच्चे भी हैं. डुआन ने अपने वीचैट अकाउंट से सीसीडीआई (सेंट्रल कमिशन फॉर डिसिप्लिन इंस्पेक्शन) से की गई शिकायत के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं.  

  • 3/8

ग्लोबल टाइम्स के एडिटर शिजिन ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है. शिजिन ने कहा है कि उनकी सहकर्मी उन्हें ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रही हैं ताकि वो उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर सकें.

  • 4/8

हू शिजिन ने बुधवार को एक बयान में कहा, ये केवल मेरी प्रतिष्ठा का ही सवाल नहीं है बल्कि मेरी दो मासूम सहकर्मियों से भी जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, ग्लोबल टाइम्स की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है, मेरे पास यहीं पर स्पष्टीकरण देने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. शिजिन ने कहा, मैंने ग्लोबल टाइम्स के जिम्मेदार साथियों के साथ मुलाकात की है और हमने तय किया कि हम इस मुद्दे पर पीपल्स डेली से आधिकारिक बयान जारी करने के लिए कहेंगे. हालांकि, इसमें थोड़ा वक्त लगेगा. ग्लोबल टाइम्स चीन की सरकार के मुखपत्र पीपल्स डेली के नियंत्रण में ही है.

  • 5/8

डुआन ने अपनी शिकायत में कहा है कि 60 वर्षीय शिजिन ने कम्युनिस्ट पार्टी के अनुशासन के नियमों का उल्लंघन किया है. हालांकि, शिजिन ने अपने बयान में बिल्कुल अलग बातें कही हैं. ग्लोबल टाइम्स के एडिटर ने कहा कि डुआन ने एक महीने पहले उनसे मुलाकात की थी और उन्हें धमकाने की कोशिश की थी. 

  • 6/8

शिजिन ने दावा किया कि डुआन ने उन पर संपादक का पद सौंपने के लिए दबाव डाला था. शिजिन के मुताबिक, डुआन ने कहा कि वो सीसीडीआई की जांच के दायरे में भी हैं. हालांकि, अगले ही दिन उसने मुझे मैसेज भेजकर माफी मांग ली. डुआन ने मुझसे कहा कि शायद उन्हें कुछ हो गया था. वो अपनी बकवास को लेकर बेहद अफसोस जता रही थी. डुआन ने ये भी कहा कि मैंने उसके लिए बहुत कुछ किया है. 

  • 7/8

शिजिन ने कहा, डुआन ग्लोबल टाइम्स में नियमित रूप से ड्यूटी पर नहीं हैं क्योंकि हमारे एडिटोरियल कमिटी का मानना है कि उसने अपनी नौकरी ठीक तरह से करने की क्षमता खो दी है. उसने मुलाकात में जो कुछ भी कहा, वो कम्युनिस्ट पार्टी के नियमों के खिलाफ है और उसका बर्ताव नैतिकता के मूल्यों का भी उल्लंघन है. मैंने उससे स्पष्ट कहा है कि वो एडिटर पद लेने की फैंटसी छोड़ दे और होश में आ जाए.  

  • 8/8

बीजिंग के एक वकील ने नाम ना छापने की शर्त पर साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट से बातचीत में कहा, डुआन ने अपनी शिकायत में जिन महिला सहकर्मियों का नाम लिया है, उसमें से एक ने कानूनी कार्रवाई के लिए मुझसे संपर्क किया है. वकील ने कहा कि उनकी क्लाइंट अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए हर जरूरी कदम उठाएगी. पिछले महीने भी एक अफवाह उड़ी थी कि शिजिन का कनाडा राष्ट्रीयता की एक महिला से एक बेटा है. हालांकि, शिजिन ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि उनकी सिर्फ एक बेटी है जो चीन में काम करती है. 

लेटेस्ट फोटो