विश्व

दावा: 'रूस के राष्ट्रपति पुतिन कैंसर से जूझ रहे, छोड़ सकते हैं पद'

  • 1/5

व्लादिमीर पुतिन के एक प्रमुख आलोचक ने दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति कैंसर से जूझ रहे हैं. डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी राजनेता वलेरी सोलोवेई का कहना है कि उन्हें अपने सूत्रों से पता चला है कि फरवरी में 68 साल के पुतिन की सर्जरी भी हुई थी. वहीं, रूस की सरकार ने इस बात को खारिज किया है कि पुतिन किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं. 

  • 2/5

डेली मेल की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक अन्य सूत्र ने जानकारी दी है कि पुतिन के पेट की सर्जरी की गई थी. करीब दो हफ्ते पहले रूसी राजनेता वलेरी सोलोवेई ने यह भी दावा किया था कि पुतिन पार्किंसन बीमारी से जूझ रहे हैं. 

  • 3/5

वलेरी सोलोवेई का मानना है कि खराब स्वास्थ्य की वजह से पुतिन जनवरी में पद छोड़ने की योजना बना रहे हैं. सोलोवेई का कहना है कि पुतिन अपनी बेटी केटरीना टिखोनोवा को अपना उत्तराधिकारी बनाना चाहते हैं.

  • 4/5

सोलोवेई ने यह भी कहा कि वे डॉक्टर नहीं हैं और न ही उनके पास बीमारी की अधिक जानकारी सार्वजनिक करने का नैतिक अधिकार है. वहीं, रूस की सरकार का कहना है कि पुतिन को किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या नहीं है. इससे पहले गुरुवार को टीवी पर दिखाई देने के दौरान पुतिन खांसते हुए नजर आए थे. बाद में इस वीडियो को एडिट कर दिया गया था.  

  • 5/5

ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर अफवाह तब से बढ़ने लगी जब रूस में राष्ट्रपति को आजीवन मुकदमों से बचाने के लिए नया विधेयक पेश किया गया. नए विधेयक के मुताबिक, पद छोड़ने के बाद भी रूसी राष्ट्रपति पर आपराधिक मुकदमा नहीं किया जा सकेगा और न ही पुलिस पूछताछ कर सकेगी. राष्ट्रपति के परिवार के लोगों को भी ऐसी ही छूट मिलेगी.

लेटेस्ट फोटो