विश्व

Coronavirus Vaccine: ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की 3 करोड़ डोज फ्री बांटेगा बांग्लादेश

  • 1/6

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वैक्सीन तेजी से बनाई जा रही है. साथ ही इसके वितरण पर भी देशों ने व्यवस्था और नियम बनाने शुरू कर दिए हैं. बांग्लादेश सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि वो अपने लोगों को ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की 3 करोड़ डोज मुफ्त में उपलब्ध कराएगा. उम्मीद की जा रही है कि ये वैक्सीन जनवरी तक मरीजों को मिलने लगेगी.

  • 2/6

कैबिनेट सचिव खांड़कर अनवरुल इस्लाम ने प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि वैक्सीन का वितरण विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाएगा, जो यह निर्धारित करेगा कि वैक्सीन पहले किसे दी जाएगी.  

  • 3/6

बांग्लादेश सरकार पहले ही लगभग 700 करोड़ का आवंटन कर चुकी है. अनवरुल इस्लाम ने कहा, 'हम लोगों को इसे मुफ्त में देंगे.' इससे पहले 4 नवंबर को बांग्लादेश भारत के सीरम इंस्टीट्यूट से 3 करोड़ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का करार कर चुका है.  

  • 4/6

करार के अनुसार वैक्सीन बनने के बाद बांग्लादेश सीरम इंस्टीट्यूट डील की डोज ले लेगा. लोगों को इस वैक्सीन के 2 दो शॉट्स दिए जाएंगे. वैक्सीन आयात करने की प्रक्रिया जनवरी में शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है.  

  • 5/6

बांग्लादेश को गावी वैक्सीन एलायंस से भी कोरोना वायरस वैक्सीन की 6 करोड़ 80 लाख डोज मिलेगी. लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए सरकार पत्र लिखकर डोनर एजेंसियों से लोन की भी मदद ले रही है.  

  • 6/6

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. लोगों से अपील की जा रही है कि वो मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का कड़ाई से पालन करें.  

लेटेस्ट फोटो