विश्व

अमेरिका में कोरोना का कहर, फुल हुए अस्पताल, पार्किंग में चल रहा इलाज

  • 1/5

कोरोना संक्रमण से दुनिया जूझ रही है. वैक्सीन आने का इंतजार किया जा रहा है. लेकिन उससे पहले कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. अमेरिका में हालात सबसे ज्यादा खराब हो चुके हैं. यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या 2.56 लाख हो चुकी है, इसके साथ ही इस कदर मरीज बढ़ रहे हैं, कि अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं. मरीजों का इलाज करने के लिए कार पार्किंग में वॉर्ड बनाना पड़ रहा है.

  • 2/5

दुनियाभर में अब तक 5.65 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 3.93 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 13.53 लाख लोगों की जान जा चुकी है. www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक अभी भी करीब 1.58 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज चल रहा है. वहीं इस महामारी से सबसे ज्यादा अमेरिका जूझ रहा है. अमेरिका के कुछ राज्यों में हालत बेकाबू होते जा रहे हैं. ‘द गार्डियन’ की एक रिपोर्ट के अनुसार बुधवार तक यहां कुल 2.56 लाख लोगों की मौत हो चुकी थी. रिपोर्ट के अनुसार 77 हजार हजार लोग इस समय हॉस्पिटल में हैं. 

  • 3/5

इस रिपोर्ट के अनुसार नेवादा और मिशिगन जैसे राज्यों में हालत ये हो गई है कि यहां मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल में बेड तक नहीं हैं. नेवादा के रेनो शहर के अस्पताल में मरीज इतने बढ़ गए हैं कि कार पार्किंग में वॉर्ड बनाना पड़ा. यहां स्टाफ इतने मरीजों को संभाल भी नहीं पा रहा है. टेनेसी के डायरेक्टर ऑफ क्रिटिकल केयर डॉ. एलिसन जॉनसन ने कहा कि कोरोना संक्रमण का इतनी तेजी से बढ़ना बेहद चिंताजनक है. अब उम्मीद भी टूटती जा रही है. हालात कब सुधरेंगे, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है.   

  • 4/5

अमेरिका में कोरोना जमकर कहर बरपा रहा है. यहां संक्रमितों और मरने वालों का आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है. अमेरिका में महज एक सप्ताह में 15 लाख से ज्यादा मामले सामने आये हैं, लेकिन ट्रम्प प्रशासन अब भी वायरस को गंभीरता से लेने के लिए तैयार नहीं है. पिछले दिनों जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका में बढ़ते संक्रमण के मामले में कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है. 

  • 5/5

वहीं बुधवार को न्यूयॉर्क सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने संकेत दिए कि यहां लॉकडाउन फिर से लगाया जा सकता है. स्कूल, होटल, रेस्टोरेंट्स और बार पहले ही बंद किए जा चुके हैं. मिनेसोटा में भी आज लॉकडाउन का ऐलान किया जा सकता है.

लेटेस्ट फोटो