Advertisement

विश्व

कुछ ही सेकंड में 2 विमानों में होने वाली थी आमने-सामने की टक्कर, तभी...

aajtak.in
  • नई दिल्ली ,
  • 20 जुलाई 2021,
  • अपडेटेड 7:58 PM IST
  • 1/8

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (Air Traffic Controller) की एक गलती बड़े विमान हादसे को दावत दे सकती थी. लेकिन आखिरी समय में पायलट की सूझबझ से विमान हादसा टल गया. दरअसल, ट्रैफिक कंट्रोलर ने एक ही रनवे पर दो अलग-अलग विमानों को लैंडिंग और टेकऑफ के निर्देश दे दिए थे. ऐसे में विमानों की टक्कर होनी सुनिश्चित थी. 

(सभी फोटो- Getty Images) 

  • 2/8

ये मामला पेरिस के चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे (Charles de Gaulle Airport) का है. जहां एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की जुबान फिसलने के कारण यूनाइटेड एयरलाइंस के एक जेट (United Airlines Jet) की दूसरे विमान (EasyJet Airbus) से टक्कर होने वाली थी, लेकिन चंद सेकेंड में सूझबूझ से हादसा टल गया. 

  • 3/8

दरअसल, ब्यूरो ऑफ इंक्वायरी एंड एनालिसिस की एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल 20 जुलाई को चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे पर इजीजेट विमान रनवे पर टेकऑफ की तैयारी कर रहा था. तभी पायलटों ने देखा कि यूनाइटेड बोइंग 787 उसी रनवे पर लैंड कर रहा है. वह महज 300 फीट से भी कम ऊंचाई पर रह गया था. 

Advertisement
  • 4/8

करीब-करीब दोनों विमानों की टक्कर होने वाली थी. क्योंकि टावर कंट्रोलर ने यूनाइटेड फ्लाइट को गलती से बता दिया कि इसे रनवे '09 राइट' पर उतरने के लिए मंजूरी दे दी गई है. 
 

  • 5/8

यूनाइटेड विमान रनवे 09 के बाईं ओर आ रहा था और पायलटों ने मान लिया कि उन्हें दाईं ओर 'साइडस्टेप' करने के लिए कहा गया है. लेकिन उसी दिन, रनवे 09 पर लैंडिंग की जा रही थी, जबकि टेक-ऑफ रनवे 09 से दाईं ओर करना था. 

  • 6/8

पायलट का कहना था कि फ्रांसीसी कंट्रोलर की अंग्रेजी भाषा उन्हें समझ नहीं आई. साथ ही एक ही रनवे पर लैंडिंग, टेकऑफ और एक अन्य विमान की लैंडिंग का समय मांगने के चलते एयर कंट्रोलर भ्रम में पड़ गया. निर्देश देते हुए उसकी जुबान फिसल गई. 

Advertisement
  • 7/8

कंट्रोलर ने बोइंग जेट को उसी रनवे पर उतरने की मंजूरी दे दी, जिस रनवे पर ईज़ीजेट विमान आगे बढ़ना शुरू हुआ था. गनीमत रही पायलटों ने आने वाले खतरे को देख लिया. बोइंग एक मील से भी कम दूर था और 160 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था. इसे देख तत्काल ईज़ीजेट के को-पायलट ने हस्तक्षेप किया और रेडियो पर कहा कि लैंडिंग को रोक दें और रूट को पुनःर्निर्देशित करें. 

  • 8/8

रिपोर्ट के अनुसार, एयर कंट्रोलर ने जांचकर्ताओं से कहा, 'उसे लगा कि उसकी जीभ फिसल गई थी. कंट्रोलर के साथ अपने संचार में स्पष्ट भाषा का उपयोग नहीं करने के लिए पायलटों की भी आलोचना की गई.  
 

Advertisement
Advertisement