बच्चों के साथ सोने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप...

अपने बच्चों की खि‍ल‍खि‍लाती हंसी देखकर मां-बाप की सारे दिन की थकान गायब हो जाती है और इसी तरह अगर आप अपने बच्चों को करीब लेकर सोते हैं तो इसके कई हेल्दी फायदे होते हैं...

अकेले सोने पर छोटे बच्‍चे स्‍वयं को असुरक्षित महसूस कर सकते हैं
वन्‍दना यादव
  • नई दिल्ली,
  • 14 नवंबर 2016,
  • अपडेटेड 11:03 AM IST

आजकल की बिजी लाइफ में पेरेंट्स दिनभर तो बच्चों के साथ टाइम बिता नहीं पाते लेकिन रात को पास सोने से इस दूरी को कम किया जा सकता है. साथ ऐसा  करने से आपका और आपके बच्चे का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है.

आइए जानें, बच्‍चों के साथ सोने से क्‍या फायदे हो सकते हैं...

1. बच्चों में सुरक्षा का भाव रहता है सोते समय जब बच्‍चे के साथ उसके माता-पिता होते हैं तब वह स्‍वयं को सुरक्षित महसूस करता है. वहीं जो बच्चे अकेले सोते हैं वह खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं.

2. हेल्‍दी टाइम रूटीन समय पर सोने से न केवल नींद अच्छी आती है, बल्कि स्वास्थ्य भी सही रहता है. बच्‍चों में हेल्‍दी बैड टाइम रूटीन डालने के लिए पेरेंट्स को रात में बच्‍चों के साथ ही सोना चाहिए.

3. मानसिक रूप से मजबूत होते हैं बच्चे रात को बच्‍चों के करीब सोने से बच्चा आपसे अपने दिल की सारी बात बताएगा और किसी बात पर उन्हें कोई परेशानी है तो आपसे कह देंगे और बिना किसी मानसिक परेशानी लिए आराम से सोएगा.

4. आत्मसम्मान में वृद्धि एक अध्‍ययन से यह बात सामने आई है कि जो बच्‍चे अपने मां-बाप के पास सोते है उनमें आत्‍मसम्‍मान में वृद्धि होती है, व्‍यवहार की समस्‍याओं का कम अनुभव होता है. साथियों के दबाव में कम रहते हैं और वह ज्‍यादा खुश और अपनी लाइफ से संतुष्‍ट होते हैं.

Read more!

RECOMMENDED