व्हिस्की भरे कैप्सूल! वो आइडिया जिससे मच गई थी खलबली

क्या आप कभी व्हिस्की को 'खाने' का सोच सकते हैं? ये आइडिया अजीब लग सकता है लेकिन ऐसा करना बिल्कुल मुमकिन है. दुनिया की दिग्गज स्कॉच व्हिस्की कंपनी ग्लेनलेविट ने 2019 में अपना 'कैप्सूल कलेक्शन' उतारा. 2019 के लंदन कॉकटेल वीक के दौरान लॉन्च इस प्रोडक्ट के हर कैप्सूल में 23 एमएल शराब भरी थी, जो मदिरा प्रेमियों के बीच प्रचलित शराब की न्यूनतम मात्रा 30 एमएल के आसपास ही है.

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Glenlivet Whiskey Capsules (Representational Image) Glenlivet Whiskey Capsules (Representational Image)

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 11 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:43 PM IST

शराब के शौकीन सदियों से व्हिस्की पी रहे हैं. कुछ इसे पानी, सोडे या जूस के साथ लेना पसंद करते हैं तो कुछ को इसे नीट ही गले से उतारना भाता है. व्हिस्की को 'खाने' का आइडिया सुनने में ही बेहद अजीब लगता है, हालांकि यह बिलकुल सही है. यह विचार आया दुनिया की दिग्गज स्कॉच व्हिस्की कंपनी ग्लेनलेविट (Glenlivet) को. अक्टूबर 2019 में जब इस स्कॉच कंपनी ने अपना 'कैप्सूल कलेक्शन' उतारा तो सुनने वाले एकदम से हैरान रह गए. कंपनी ने इसे ग्लासलेस कॉकटेल्स (glassless cocktails) करार दिया. इसमें शराब को समुद्री शैवाल से तैयार कोटिंग वाले कैप्सूल में भरा गया था. 

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क्या है इस कैप्सूल में 
2019 के लंदन कॉकटेल वीक के दौरान लॉन्च इस प्रोडक्ट के हर कैप्सूल में 23 एमएल शराब भरी थी, जो मदिरा प्रेमियों के बीच प्रचलित शराब की न्यूनतम मात्रा 30 एमएल के आसपास ही है. कंपनी के मुताबिक, इनका आनंद उठाने के लिए इसे सीधे निगल सकते हैं या फ्लेवर्स का अहसास तुरंत करने के लिए चबाया भी जा सकता है. कंपनी के मुताबिक, इनको फ्रिज में ठंडा करके परोसा जा सकता है. शुरुआत में यह तीन कॉकटेल फ्लेवर्स में उतारा गया था, सिट्रस, वुड और स्पाइस. कंपनी का मानना था कि इससे व्हिस्की या कॉकटेल्स का आनंद उठाने के आम तरीके में क्रांतिकारी बदलाव आ जाएगा. 

हर तरफ होने लगी चर्चा 
ग्लेनलेविट के कैप्सूल कलेक्शन के सामने आते ही सोशल मीडिया पर बवाल मच गया. कुछ को यह आइडिया बेहद पसंद आया, वहीं कुछ इसका मजाक उड़ाने लगे. इसके अलावा, फूड एंड वाइन इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की भी मिश्रित प्रतिक्रियाएं आने लगीं. कुछ लोगों को तो यह प्रयोग बिलकुल नहीं भाया और उन्होंने स्कॉटलैंड सरकार से ही इस मामले में कोई कदम उठाने की सिफारिश कर दी. कुछ ने इसे स्वास्थ्य के नजरिए से खतरनाक बताया. बहुत सारे सेशल मीडिया यूजर्स को लगा कि ऐसे प्रोडक्ट को छिपाना युवाओं के लिए आसान होगा और वे इनको खुलकर इस्तेमाल करेंगे. हालांकि, जब यह लॉन्च हुआ तो यह सार्वजनिक तौर पर बाजार में बेचने के लिए नहीं उतारा गया था. 

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इस साल सिंगापुर में लॉन्च 
28 फरवरी 2022 को यह खाने वाले कॉकटेल्स कैप्सूल के सिंगापुर में उपलब्ध होने की खबर आई. जानकारी के मुताबिक, इसे चार फ्लेवर्स में पेश किया गया. कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक, वे कॉकटेल कैप्सूल कलेक्शन को मिली प्रतिक्रियाओं से अभिभूत हैं. उन्हें तो पता ही नहीं था कि दुनिया व्हिस्की को इस तरह एंजॉय करने के लिए कब से तैयार बैठी थी. अधिकारी के मुताबिक, पूरी दुनिया से मांग उठ रही थी कि इस प्रोडक्ट को जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाए, जिसके बाद कंपनी ने कुछ इनोवेशन करने के बाद इसे पेश करने का फैसला किया.


 

 

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