हाईटेक हुआ UP रोडवेज, बसों में कर पाएंगे डेबिट-क्रेडिट कार्ड-पेटीएम से पेमेंट

उत्तर प्रदेश रोडवेज बसों में जल्द ही पेटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से किराया भरने की सुविधा मिलेगी. इसके लिए अब एंड्रॉयड टिकट मशीन से बस का टिकट बनेगा.

उत्तर प्रदेश रोडवेज बसों में डिजिटल भुगतान
शिवेंद्र श्रीवास्तव
  • ,
  • 12 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 12:37 PM IST

  • डिजिटल पेमेंट के लिए एंड्रॉयड टिकट मशीन से बस का टिकट बनेगा
  • परिवहन विभाग के पास 2300 एंड्रॉयड टिकट मशीन मिली

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया की झलक अब उत्तर प्रदेश रोडवेज बसों में भी देखने को मिलेगी. दरअसल, अब रोडवेज बसों में पेटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान करने की सुविधा उपलब्‍ध होगी. अब तक यूपी रोडवेज की बसों में सिर्फ कैश में ही किराया भुगतान की सुविधा है.

एंड्रॉयड टिकट मशीन से बस टिकट

इसके लिए अब एंड्रॉयड टिकट मशीन से बस का टिकट बनेगा. इसका ट्रायल लखनऊ के तीन डिपो में शुरू हो गया है. इसके लिए परिवहन विभाग के पास 2300 एंड्रॉयड टिकट मशीन पहुंची हैं. पहले चरण में एसी बसों में यह सुविधा होगा. एंड्रॉयड मशीन से टिकट बनाते वक्त यात्री की फ़ोटो खींचने की भी सुविधा होगी. इस मशीन से बसों का लोकेशन भी पता चलेगा.

बता दें कि हाल ही में पेटीएम ने बताया कि उसने डिजिटल भुगतान परिवेश को व्यापक बनाने के लिए 500 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई है. पेटीएम ने हाल ही में कहा, ‘‘कंपनी की योजना डिटिजल क्षेत्र को बुनियादी रूप से मजबूत करने की वैकल्पिक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रही नयी स्टार्टअप कंपनियों में 500 करोड़ रुपये निवेश करने की है.’’

पेटीएम के मुताबिक वह इनसाइडर, नियरबाय, लॉगिनेक्स्ट, टिकट न्यू, हंगरबॉक्स, नाइटस्टे, क्यूआरक्यूएल और रिक्रूटरग्रिड जैसी सहायक प्रौद्योगिकियां तैयार करने वाली कंपनियों में सामान्यत: हर साल 200-250 करोड़ रुपये निवेश करती है.

Read more!

RECOMMENDED