UP JEE BEd: बीएड प्रवेश परीक्षा 9 अगस्त को, संडे लॉकडाउन में मिलेगी छूट

UP BEd Joint Entrance Exam 2020: उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा नौ अगस्त को होगी. परीक्षा के लिए प्रदेश सरकार ने छात्रों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजा‍म किए हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए जानिए कौन से प्रोटोकॉल फॉलो होंगे.

प्रतीकात्मक फोटो
नीलांशु शुक्ला
  • लखनऊ,
  • 07 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 2:46 PM IST

उत्तर प्रदेश बीए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 9 अगस्त को होंगे. यूपी बीएड जेईई 2020 परीक्षा देने वाले व्यक्तियों को रविवार को वीकेंड लॉकडाउन के दौरान यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, इसके लिए परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा.

इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिए सरकार ने कई इंतजाम किए हैं. परीक्षा से पहले परीक्षा केंद्र सैनिटाइज किए जा रहे हैं. इसके अलावा सरकार का दावा है कि कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त हों. हालांकि अभ्यर्थी वर्तमान हालात में परीक्षा कराने के पक्ष में नहीं हैं. इसे लेकर उम्मीदवारों के परिजन भी विरोध कर रहे हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

बता दें कि लखनऊ विवि द्वारा उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 का आयोजन किया जा रहा है. विवि की ओर से दावा किया गया है कि हर परीक्षार्थी के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों के फर्नीचर आदि को भी सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें

प्रत्येक परीक्षार्थी और कक्ष निरीक्षक के साथ परीक्षा से संबंधित हर व्यक्ति के इनफ्रारेड थर्मामीटर टेस्ट के साथ ही मास्क लगाकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने की व्यवस्था है. इसके अलावा परीक्षा कक्षाें के बाहर ही सैनिटाइजर और हैंडवॉश मिलेगा. बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए देश भर में लॉकडाउन की स्थ‍िति है. सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्स‍िटी कैंपस बंद हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

देश भर की प्रतियोगी परीक्षाएं कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थग‍ित कर दी गई थीं. इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी भी कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस परीक्षा को टालने की मांग कर रहे थे. लेकिन, अब पूरे कोविड-19 प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए ये परीक्षा नौ अगस्त को आयोजित कराई जा रही है. ये परीक्षा उत्तर प्रदेश के विभ‍िन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित कराई जा रही है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को तोड़ने के लिए हर वीकेंड शनिवार और रविवार को लॉकडाउन क‍िया जाता है. ऐसे में परिवहन को रोक दिया जाता है, लेकिन सरकार ने इस परीक्षा के उम्मीदवारों को यात्रा करने की छूट दी है. वो अपना एडमिट कार्ड दिखाकर लॉकडाउन के दौरान यात्रा कर सकते हैं.

बता दें कि UP JEE BEd ने उम्मीदवारों को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र को चुनने की अनुमति दी थी. लिखित परीक्षा दो भागों की होगी - भाग ए सामान्य और भाग बी में विशिष्ट विषय होंगे. पेपर ए में सामान्य ज्ञान और भाषा पर प्रश्न होंगे और पेपर बी में सामान्य योग्यता और विषय विशेष के प्रश्न होंगे.

जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करेंगे, उन्हें काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना होगा. पहले, काउंसलिंग जून से शुरू होनी थी, हालांकि, अभी नई तारीखों की घोषणा नहीं की गई है.

Read more!

RECOMMENDED