यूटिलिटी

इन पांच स्टॉक्स में लगाएं पैसे, लंबी अवधि में मिलेगा मोटा रिटर्न!

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 08 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:27 PM IST
  • 1/6

पिछले डेढ़-दो साल में भारत में शेयर बाजार (Share Market) में पैसा लगाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. शेयर बाजारों के बुल रन (Bull Run) ने कई छोटे इन्वेस्टर्स (Retail Investors) को मालामाल भी किया है. ऐसे समय में जब सेविंग अकाउंट (Saving Account) से लेकर एफडी (FD) तक पर रिटर्न लगातार कम हो रहा हो, आम लोग बेहतर रिटर्न के एवेन्यू खोजने लगते हैं. संयोग से शेयर बाजार ने कोविड से प्रभावित इस दौर में रिटर्न के मामले में अन्य माध्यमों को आउटपरफॉर्म किया है. हालांकि शेयर बाजार में पैसे लगाने के अपने जोखिम हैं. कम जानकारी और जल्दी से जल्दी मोटा पैसा बनाने के लालच में रिटेल इन्वेस्टर्स मोटी कमाई गंवा भी देते हैं. यह खबर ऐसे लोगों के लिए बड़े काम की है. आज हमने बात की है सीएनआई रिसर्च (CNI Research) के किशोर ओस्तवाल (Kishore Ostwal) से, जो शेयर बाजार के बड़े जानकार हैं और कई बार उनके अनुमान सटीक साबित हुए हैं. हम आपको पांच ऐसे भरोसेमंद स्टॉक की जानकारी दे रहे हैं, जो लंबी अवधि में मोटा रिटर्न दे सकते हैं और आपकी गाढ़ी कमाई के डूबने का जोखिम भी कम करते हैं.

  • 2/6

1: Tata Power: इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है टाटा पावर का. यह स्टॉक अपनी कीमत के कारण रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए मुफीद है. बुधवार (आठ दिसंबर 2021) को बाजार बंद होने के बाद बीएसई पर यह 229.35 रुपये पर कारोबार कर रहा था. पिछले एक साल के दौरान इस शेयर की चाल पर गौर करें तो इसने चौंकाने वाला रिटर्न दिया है. ठीक साल भर पहले यानी आठ दिसंबर 2020 को यह शेयर महज 72.05 रुपये पर था. इस तरह टाटा पावर ने अपने इन्वेस्टर्स को एक साल में 218.32 फीसदी का रिटर्न दिया है. यह किसी भी सेविंग इंस्ट्रुमेंट से कई गुना बेहतर रिटर्न है.

  • 3/6

2: Hindustan Copper: खनन मंत्रालय के मातहत काम करने वाली यह सरकारी कंपनी भी बेहतर रिटर्न का भरोसा देती है. अभी बीएसई पर कंपनी का एक शेयर 126.05 रुपये का है. साल भर पहले यह मात्र 43.20 रुपये के स्तर पर था. यह करीब 192 फीसदी का रिटर्न बनता है. चूंकि यह एक सरकारी कंपनी है, तो आप इसके शेयर में लगाए गए पैसों को लेकर भरोसा भी कर सकते हैं.

  • 4/6

3: BPCL: आने वाले समय में बेहतर रिटर्न देने वाली कंपनियों में एक नाम बीपीसीएल का भी है. हालांकि पिछला एक साल इस कंपनी के लिए बेहद उतार-चढ़ाव वाला रहा है, लेकिन आने वाले समय में इसके प्रोस्पेक्ट बेहतर मालूम पड़ते हैं. जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था पर कोरोना का असर कम होता जाएगा, ईंधन की मांग बढ़ते जाएगी. इसके अलावा सरकार इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करने की योजना पर काम कर रही है. ये कारण इसे एक बेहतर स्टॉक बनाते हैं. पिछले साल भर का देखें तो इस दौरान 390.55 रुपये के साल भर पहले के स्तर की तुलना में अभी 391.25 रुपये पर है, लेकिन इस दौरान यह स्टॉक 503 रुपये का शिखर भी देख चुका है.

  • 5/6

4: Tata Steel: इस सूची में टाटा समूह की एक और कंपनी का नाम है. टाटा की इस कंपनी Tata Power को देखें तो पिछले एक साल के दौरान रिटर्न देने के मामले में इसने भी शानदार प्रदर्शन किया है. पिछले साल आठ दिसंबर को यह शेयर 614.10 रुपये के स्तर पर था. इस बुधवार को यह 1173.35 रुपये पर बंद हुआ. इस तरह कंपनी ने अपने इन्वेस्टर्स को साल भर में 91 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है.

  • 6/6

5: Nalco: इस सूची में शामिल होने वाली यह तीसरी सरकारी कंपनी है. नाल्को एनएसई पर ट्रेड करती है. एनएसई पर इसके शेयरों को देखें तो ठीक एक साल पहले इसकी कीमत 42.10 रुपये थी. बुधवार को यह शेयर 98.05 रुपये पर बंद हुआ. इस तरह यह एक साल में करीब 133 फीसदी का रिटर्न बैठता है.

(शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें.)

लेटेस्ट फोटो