यूटिलिटी

एक साल में पैसा दोगुना, इस लार्जकैप शेयर से निवेशकों को मिला बड़ा फायदा

aajtak.in
  • नई दिल्ली ,
  • 19 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:20 AM IST
  • 1/8

Share Market good return: पिछले एक साल में भारतीय शेयर बाजार में जो तेजी का दौर चल रहा है उसमें कई शेयर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. पेनी शेयरों से लेकर दिग्गज शेयरों तक सब कमाल करते दिख रहे हैं. ऐसा ही एक लार्जकैप शेयर है SRF Limited जिसने एक साल में निवेशकों का धन दोगुना से भी ज्यादा कर दिया है. (फाइल फोटो: Getty Images) 

  • 2/8

गुरुवार 18 नवंबर 2021 को बीएसई पर कारोबार के दौरान यह शेयर 4 फीसदी की तेजी के साथ 2244.15 रुपये पर पहुंच गया. कारोबार के अंत में यह 1.32 फीसदी की तेजी के साथ 2187.50 रुपये पर बंद हुआ. 18 नवंबर 2020 को यह शेयर सिर्फ 1005 रुपये कीमत पर था. (फाइल फोटो) 

  • 3/8

पिछले एक साल में यह लार्ज कैप शेयर करीब 123 फीसदी बढ़ चुका है और इस साल की शुरुआत यानी जनवरी से अब तक यह 96 फीसदी के करीब बढ़ चुका है. इस तरह से इसने निवेशकों का पैसा एक साल में दोगुना से ज्यादा कर दिया है. कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 64,000 करोड़ रुपये हो चुका है. (फाइल फोटो: Getty Images) 

  • 4/8

क्या करती है कंपनी: यह कंपनी ऑटोमोटिव, केमिकल, फार्मास्यूटिकल्स, फूड ऐंड एग्रो, एयर कंडिशनिंग जैसे कई कारोबार में है. सितंबर 2021 की तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 21 फीसदी बढ़कर 382.45 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. एक साल पहले यानी सितंबर 2020 में कंपनी का प्रॉफिट 315 करोड़ रुपये था. सितंबर 2021 की तिमाही में कंपनी की बिक्री 35 फीसदी बढ़कर 2,838.97 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. (फाइल फोटो: www.srf.com) 

  • 5/8

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर आशीष भरत राम ने नतीजों पर कहा था, 'कंपनी के लिए यह एक और अच्छी तिमाही है. कई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कारकों की वजह से हमने प्रमुख कच्चे माल और लॉजिस्ट‍िक कॉस्ट में बढ़त हुई है, कोविड और आपूर्ति व्यवधान संबंधी कई चुनौतियां आई हैं, इन सबके बावजूद हम अच्छे नतीजे देने में कामयाब हुए हैं. (फाइल फोटो) 

  • 6/8

ब्रोकेरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज कंपनी के सितंबर तिमाही के नतीजे को बहुत उत्साहजनक नहीं मानता, लेकिन उसका अनुमान है इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन और बेहतर होगा. इसकी वजह यह है कि उसके केमिकल कारोबार में मार्जिन और बढ़ेगा. (फाइल फोटो: www.srf.com) 

  • 7/8

ICICI सिक्योरिटी का कहना है कि SRF ने इस वित्त वर्ष FY22 में 2000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय (capex) करने का ऐलान किया है, जिसमें से करीब 1200 करोड़ रुपये केमिकल कारोबार में होगा. MarketsMojo के अनुसार, पिछली लगातार 5 तिमाहियों में कंपनी ने पॉजिटिव रिजल्ट दिए हैं. (फाइल फोटो) 

  • 8/8

इन बातों का रहे ध्यान: शेयर बाजार में निवेश करते समय आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि किसी भी शेयर का पिछला प्रदर्शन इस बात की गारंटी नहीं होता कि आगे भी उसमें बेहतर प्रदर्शन होगा. किसी शेयर का प्रदर्शन कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसके लिए आपको कंपनी के कामकाज पर गहरी नजर रखनी पड़ती है. इसलिए आप यदि किसी शेयर में पैसा लगाना ही चाहते हैं तो हमारी सलाह यह है कि आपको सेबी में रजिस्टर्ड किसी निवेश सलाहकार से राय लेकर ही ऐसा करना चाहिए. (फाइल फोटो: Getty Images) (www.businesstoday.in/ के इनपुट पर आधारित)

लेटेस्ट फोटो