बाजार पर कश्‍मीर मुद्दे का साया, सेंसेक्‍स-निफ्टी बड़ी गिरावट के साथ बंद

बाजार में एक और हफ्ते की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ हुई है. सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही लाल निशान पर बंद हुए.

सेंसेक्‍स-निफ्टी बड़ी गिरावट के साथ बंद
aajtak.in
  • मुंबई,
  • 05 अगस्त 2019,
  • अपडेटेड 4:46 PM IST

सप्‍ताह का पहला कारोबारी दिन भारतीय राजनीति के लिहाज से ऐतिहासिक रहा लेकिन इस वजह से शेयर बाजार में बिकवाली का दौर देखने को मिला. सोमवार को सेंसेक्स में 400 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली. वहीं निफ्टी 5 महीने के निचले स्तर यानी 11900 के नीचे बंद हुआ.

कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स में 700 अंकों तक की गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के अंत में सेसेंक्स 418.38 अंक यानी 1.13 फीसदी गिरकर 36 हजार 699 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी की बात करें तो 134 अंक यानी1.23 फीसदी की कमजोरी के साथ करीब 10 हजार 862 के स्तर पर रह गया.

कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स का हाल

किन शेयरों का क्‍या हाल

कारोबार के अंत में यस बैंक के शेयर 8 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए. इसके अलावा टाटा मोटर्स, पावरग्रिड, रिलायंस, कोटक बैंक, एसबीआई, बजाज फाइनेंस, टाटा स्‍टील भी 2 फीसदी या उससे अधिक गिरावट के साथ बंद हुए. वहीं अगर बढ़त वाले शेयरों की बात करें तो उनमें एयरटेल, टेक महिंद्रा, टीसीएस, बजाज ऑटो, इन्‍फोसिस और एचडीएफसी शामिल हैं.

बाजार के इस हालात की वजह

दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को धारा 370 के तहत मिलने वाले सभी विशेषाधिकार को वापस ले लिया है. मोदी सरकार के इस कदम को ऐतिहासिक माना जा रहा है. इसके साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍य का दर्जा भी खत्‍म करने का प्रस्‍ताव है. अब ये केंद्र शासित प्रदेश की कैटेगरी में होगा. वहीं शेयर बाजार को रुपये के अलावा चीन की करेंसी युआन ने भी प्रभावित किया है. कारोबार के दौरान रुपये में 98 पैसे की बड़ी गिरावट दर्ज की गई. वहीं डॉलर के मुकाबले चीन की करेंसी युआन एक दशक के निचले स्‍तर पर है. वहीं एशियाई बाजारों में बिकवाली की वजह से बाजार पस्‍त नजर आया.

Read more!

RECOMMENDED