बिजनेस

ATM धोखाधड़ी और फेक कॉल के नहीं होंगे शिकार, याद रखें ये 7 टिप्स

  • 1/11

देश में जिस तेजी से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ रहा है, उसी तेजी से फर्जीवाड़े के मामले भी सामने आ रहे हैं. डिजिटल के इस दौर में खासकर बैंकिंग फर्जीवाड़े के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. एक छोटी-सी चूक से बैंक अकाउंट खाली हो जा रहा है. ऐसे में सावधानी और सही जानकारी से आप फर्जीवाड़े से बच सकते हैं.  (Photo: File)

  • 2/11

दरअसल, अकसर सुनने को मिलता है कि उसके साथ एटीएम पर धोखाधड़ी हो गई और सारा पैसा किसी ने निकाल लिया. ऐसे में बैंकों द्वारा ग्राहकों को लगातार आगाह किया जा रहा है कि कैसे आप इस फर्जीवाड़े से बच सकते हैं. हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( SBI) ने अपने ग्राहकों को एटीएम से पैसा निकालते वक्त कुछ सावधानियां बरतने को कहा है, ताकि धोखाधड़ी से बचा जा सके. (Photo: File)

  • 3/11

अगर आप एटीएम से पैसे निकालते हैं तो चंद सेकेंड की सावधानी से खुद को इस फर्जीवाड़े से सुरक्षित कर सकते हैं. खुद सावधानी को बरतें और अपने आसपास के लोगों को भी इसके बारे में बताएं, ताकि उनके साथ भी कोई धोखाधड़ी न हो. आइए आपको 7 ऐसे टिप्स बताते हैं. (Photo: File)

  • 4/11

1. एटीएम से पैसा निकालते वक्त जब आप पिन डालें तो एटीएम/पीओएस कीपैड को दूसरे हाथ से साथ कवर करें. ताकि उसे कोई देख न पाए. अगर कोई खुफिया कैमरा भी लगा होगा तो भी हथेली से कवर कर देने पर वो नहीं दिखेगा. (Photo: File)

  • 5/11

2. कभी भी अपना एटीएम पिन या कार्ड की जानकारी किसी से फोन पर या फिर किसी भी तरीके से साझा न करें. अगर बैंक प्रतिनिधि बनकर कोई फोन पर एटीएम डिटेल या पिन के बारे में जानकारी मांगे तो बिल्कुल न दें. क्योंकि बैंक कभी भी ग्राहक को फोन करके एटीएम या फिर पिन के बारे में नहीं पूछता है. (Photo: File)

  • 6/11

3. एसएमएस, ईमेल या कॉल पर कार्ड की जानकारी मांगे जाने पर इसका जवाब न दें. ये सीधे साइबर गिरोह का काम होता है. अपने एटीएम कार्ड पर पिन को हरगिज न लिखें. (Photo: File)

  • 7/11

4. पिन के रूप में अपने जन्मदिन और वर्षगांठ की तारीख का उपयोग करने से बचें, अक्सर लोग इसी चक्कर में फर्जीवाड़े के शिकार हो जाते हैं. हमेशा पिन बेमेल अंक रखें. कुछ लोग पिन 1234, 2345 या फिर 4321 रख लेते हैं, जो सुरक्षित नहीं है. (Photo: File)

  • 8/11

5. किसी भी एटीएम में पैसा निकालने से पहले देख लें कि वहां कोई जासूसी कैमरा तो नहीं लगा है. कुछ भी संदिग्ध दिखने पर शिकायत करें. एटीएम ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद मिलने वाली रसीद को या तो फाड़ के फेंक दें या अपने पास रख लें. (Photo: File)

  • 9/11

6. एटीएम से पैसे निकालने के दौरान केवल आपकी एंट्री होनी चाहिए, यानी आप अकेले हों. अगर कोई और घुसे तो विरोध करें ये आपका कानूनी हक है. (Photo: File)

  • 10/11

7. खाते में डेबिट कार्ड और अन्य लेन-देन के बारे में एसएमएस प्राप्त करने के लिए अपने खाते में अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत/अपडेट करना सुनिश्चित करें. ताकि हर ट्रांजेक्शन की जानकारी आपको तुरंत मिल पाए. (Photo: File)

  • 11/11

गौरतलब है कि आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018-19 में 71,543 करोड़ रुपये का बैंकिंग फ्रॉड हुआ था. इस दौरान बैंकिंग फ्रॉड के 6800 से अधिक मामले सामने आए. वहीं साल 2017-18 में बैंक फ्रॉड के 5916 मामले सामने आए थे, और 41,167 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई थी. (Photo: File)

लेटेस्ट फोटो