scorecardresearch
 

Onion Storage Room: इस राज्य में प्याज भंडारण कक्ष और शून्य ऊर्जा कूल चैंबर पर 50% तक अनुदान, ऐसे करें अप्लाई

Onion Storage Room: हरियाणा सरकार प्याज भंडारण कक्ष व शून्य ऊर्जा कूल चैंबर पर 50% तक अनुदान देने का फैसला किया है. जिसके लिए किसान भाई खुशहाल बागवानी पोर्टल http://hortharyanaschemes.in पर जाकर 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Haryana Government Providing Subsidy On Onion Storage Room Haryana Government Providing Subsidy On Onion Storage Room
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में अनाज का भंडारण एक गंभीर समस्या
  • 30 सितंबर तक कर दें ऑनलाइन आवेदन

Subsidy On Onion Storage Room: भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की 55 से 60 प्रतिशत जनसंख्या कृषि पर निर्भर है. लेकिन इन सबके बावजूद अभी भी सरकारें किसानों की आय बढ़ाने में सफल नहीं हो पाई हैं. बारिश बाढ़ समेत तमाम समस्याओं से किसानों को गुजरना पड़ता है. ऐसे में वे हमेशा मुनाफे की बजाय घाटे में रह जाते हैं. यही वजह है कि खेती-किसानी का विकास उस स्तर का नहीं हो सका जिसकी उम्मीद लगाई जा रही थी.

देश में आनाज का भंडारण(Storage) हमेशा से एक गंभीर समस्या रहा है. भंडारण की बेहतर व्यवस्था नहीं होने की वजह से किसानों की फसल रखे-रखे बर्बाद हो जाती है. आए दिन किसानों द्वारा सड़ रहे आनाज को को सड़कों पर फेंक देने की खबरें भी आती है. प्याज की खेती करने वाले किसानों के साथ इस तरह के मामले ज्यादा सामने आते हैं.

भविष्य में ऐसी ही स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से प्याज भंडारण कक्ष और शून्य ऊर्जा कूल चैंबर पर 50% तक अनुदान देने का फैसला किया गया है. इसके लिए किसान भाई खुशहाल बागवानी पोर्टल http://hortharyanaschemes.in पर जाकर 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आवेदक को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपने खेत और फसल का भी पंजीकरण करवाना भी आवश्यक है.

सरकार की तरफ से कैसे की जा रही है मदद

उद्यान विभाग हरियाणा( (Horticulture Department) के अनुसार 25 मीट्रिक टन का प्याज भंडारण कक्ष के एक ईकाई को बनाने में तकरीबन 1.75 लाख रुपये का खर्च आएगा. जिसमें से 87500 रुपये सरकार ने वहन करने का निर्णय लिया है. वहीं 100 किलोग्राम के उर्जा शीतन कक्ष को बनाने में 4000 रुपये इकाई खर्च आएगा. जिसके लिए सरकार ने 2000 रुपये की अनुदान राशि निर्धारित की है.

बागवानी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

1. नवीन पंजीकरण हेतु "किसान पंजीकरण" पर क्लिक करें।
2. पंजीकरण फार्म पर क्लिक करके व्यक्तिगत विवरण पृष्ठ करें। उसे सेव करके अपने मद चुनिए एवं अपडेट पर क्लिक करें.
3. फिर योजना पटल पर जाकर योजना स्कीम चुने तथा जो माध सामग्री आपने चुनी है उस पर क्लिक करें.
4. आवेदन पर क्लिक करने के बाद फार्म में विवरण भरे और डॉक्युमेंट्स को अपडेट करें और डॉक्यूमेंट अपडेट करके सेव करें.

पहले से पंजीकृत किसान हेतु पंजीकरण प्रक्रिया

1. जो किसान पहले से पंजीकृत है वो सीधा योजना पटल पर जा कर सीधा योजना को चुने और कॉम्पोनेन्ट को चुने.
2. आवेदन पर क्लिक करने के बाद फार्म में डिटेल्स भरें और डाक्यूमेंट्स को अपडेट करें व् सेव करें.

प्याज की खेती करने वाले किसानों के लिए सरकार की ये योजना काफी फायदेमंद हो सकती है. हर साल काफी मात्रा में सड़ जाने से किसानों को बेहद नुकसान होता है. सरकार के इस कदम से किसान भाई प्याज को बचा सकते हैं साथ ही मुनाफा भी बढ़ा सकते  हैं. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसान खुशहाल बागवानी योजना के पोर्टल या उद्यान विभाग के वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें