scorecardresearch
 
फायदे की बात

Poultry Farming: कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा, जानिए कितना आएगा खर्च, क्या है मुर्गी पालन का पूरा तरीका

Poultry Farming
  • 1/9

Poultry Farming, Murgi Palan: कुछ सालों पहले तक देश में खेती करना घाटे का सौदा माना जाता था, लेकिन अब कई ऐसे लोग हैं जो खेती करके ही लाखों रुपये कमा रहे हैं. कई लोगों ने तो नौकरी छोड़कर खेती को ही अपना पेशा बना लिया है. इसी तरह इन दिनों कृषि-व्यवसाय बहुत अच्छा कर रहा है. मुर्गी पालन (Murgi Palan Business) का बिजनेस करके कई लोग लाभ कमा रहे हैं. यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, जो एक सफल कृषि-व्यवसाय में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

Murgi Palan
  • 2/9

मुर्गी पालन (Murgi Palan) करके आप अंडे, पंखों का प्रोडक्शन आदि में कमाई कर सकते हैं. यूं तो मुर्गी पालन (Poultry Farming) काफी सफल व्यवसाय है, लेकिन कई बार लोग कम जानकारी की वजह से असफल हो जाते हैं. कई दशकों से चल रहे मुर्गी पालन (Murgi Palan) में कई ऐसे पेच हैं, जिन्हें समझना आपके लिए काफी जरूरी है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप एक सफल मुर्गी पालन कर सकते हैं और अच्छा खासा फायदा उठा सकते हैं.

Murgi Palan: कम राशि से शुरू कर सकते हैं मुर्गी पालन
  • 3/9

मुर्गी पालन का सबसे बड़ा एक फायदा यह भी है कि इसके लिए आपको अन्य बिजनेस की तरह काफी ज्यादा राशि की जरूरत नहीं पड़ती है. कम राशि की मदद से भी आप मुर्गी पालन की शुरुआत कर सकते हैं.

Poultry Farming: बड़ी जगह की जरूरत नहीं
  • 4/9

जब तक आप बहुत बड़े स्तर पर मुर्गी पालन की शुरुआत न करना चाहें, तब तक तो आपको बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है. आप अपने ही घर या गांव में किसी खाली जगह में मुर्गी पालन कर सकते हैं. 

कम समय में ज्यादा रिटर्न!
  • 5/9

मुर्गी पालन करके आप कम समय में ज्यादा रिटर्न कमा सकते हैं. इसमें होने वाले खर्चे ज्यादा नहीं होते हैं. ज्यादातर लोग इसे अफॉर्ड कर सकते हैं. इसके अलावा, हाई मैनटेनेंस की भी जरूरत नहीं होती है. बस आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा कि आप की मुर्गियां किसी बीमारी की चपेट में न आएं. इसके अलावा, उन मुर्गियों को सांप, बिच्छू, कुत्ते, बिल्ली आदि से भी बचाकर रखना होगा.

मुर्गियों को किस खाने की जरूरत?
  • 6/9

मुर्गी पालन में अच्छी कमाई करने के लिए जरूरी है कि आपकी मुर्गियों का स्वास्थ्य अच्छा हो. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, विटामिन, प्रोटीन आदि की जरूरत होती है. बाजार में मुर्गियों को खिलाने वाले कई तरह के आहार उपलब्ध हैं, जिसे आप खरीदकर उन्हें खिला सकते हैं. वहीं, जब मुर्गियां चूजे देती हैं तो चूजों को 48 घंटे बाद ही पहली खुराक दी जानी चाहिए. इसके अलावा, पीने के साफ पानी की व्यवस्था भी हमेशा रखनी चाहिए.

मुर्गी पालन व्यवसाय में लागत (Cost of Poultry Farming)
  • 7/9

मुर्गी पालन का मुख्य लाभ यह है कि इसे शुरू करने के लिए ज्यादा राशि की आवश्यकता नहीं होती है. यदि आप 1500 मुर्गी का पालन करने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको 50, 000 से लेकर 1 लाख रुपए तक का मुनाफा मिल सकता है. 

कितना आएगा मुर्गी पालन में खर्च?
  • 8/9

किसी भी बिजनेस को शुरू करने में आने वाला खर्चा इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने बड़े स्तर पर उसकी शुरुआत कर रहे हैं. अगर आप मुर्गी पालन छोटे पैमाने पर करने की सोच रहे हैं तो इसमें 50 हजार से एक लाख रुपये तक का खर्चा आ सकता है. वहीं, जैसे-जैसे बिजनेस का आकार बढ़ता जाएगा, उसकी लागत में भी इजाफा होगा.

Murgi Palan Loan: क्या लोन मिलता है?
  • 9/9

मुर्गी पालन के लिए आप विभिन्न बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक से भी पोल्ट्री फार्म के लिए लोन लिया जा सकता है. इसके लिए आपको मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड समेत कई अन्य डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है.