scorecardresearch
 
फायदे की बात

Farmer's Scheme: किसानों को हर महीने मिलेंगे 3,000 रुपये, जानिए कैसे उठा सकते हैं योजना का फायदा

PM Kisan Samman Yojana
  • 1/8

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 2021) का लाभ पाने वाले किसानों को जल्द ही 2 हजार रुपये की सौगात मिल सकती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार 15 दिसंबर तक पीएम किसान योजना के तहत करोड़ों किसानों को दसवीं किस्त (10th Installment) के रूप में 2,000 रुपये भेजे जा सकते हैं. सरकार इस महत्वपूर्ण योजना में किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है.

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
  • 2/8

करोड़ों किसान आसानी से यह चेक कर सकते हैं कि पीएम किसान पोर्टल पर उनका नाम रजिस्टर्ड है या नहीं. इसके लिए सरकार की एक वेबसाइट है, जोकि पीएम किसान योजना के लिए ही बनाई गई है. इस वेबसाइट का एड्रेस pmkisan.gov.in है. जब आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तब आपको होम पेज पर फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा. वहां आपको बैनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप अपने राज्य, जिला, उप जिला, गांव का नाम भरकर पीएम किसान योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे. इस हिसाब से महज कुछ ही समय में आप यह जान सकेंगे कि पीएम किसान योजना में आपको पैसा मिलेगा या नहीं.

PM Shram Yogi Maandhan Yojana
  • 3/8

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अलावा भी केंद्र सरकार किसानों के फायदे के लिए कई अन्य योजनाएं चलाती हैं. इसी तरह एक योजना का नाम 'पीएम श्रम योगी मानधन योजना' (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) है. इसके अलावा, इसी तरह पीएम मानधन किसान योजना (PM Maandhan Kisan Yojana) भी है, जो कि किसानों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से बनाई गई है.

Rs 3000 Monthly Pension to Farmers
  • 4/8

पीएम मानधन किसान योजना के तहत, किसान हर महीने थोड़ा सा निवेश करके रिटायरमेंट के बाद मासिक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. किसानों को यह मासिक पेंशन तब मिलेगी, जब उनकी उम्र 60 साल के पार हो जाएगी. इस योजना के तहत, किसानों को कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे, जिसके बाद वह इस योजना के लिए पात्र हो जाएंगे.

कौन सा किसान उठा सकता है इस योजना का लाभ?
  • 5/8

दरअसल, ऐसे किसान जिनकी उम्र 18 साल से 40 साल तक की है, वे इस योजना में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इसके बाद, जब आपकी उम्र 60 साल से अधिक हो जाएगी, तब आपको 3 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन मिल सकेगी. 

Government Farmers Scheme
  • 6/8

बता दें कि हर साल 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन पाने के लिए किसानों को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रति माह तक निवेश करने होंगे. यह उनकी उम्र पर निर्भर रहेगा. किसानों के भविष्य को ध्यान में रखकर बनाई गई इस योजना में किसानों की आकस्मिक मौत पर भी पैसे का फायदा मिल सकेगा.

 Pradhan Mantri Maandhan Kisan Yojana Registration Documents
  • 7/8

1- आधार कार्ड
2- आईडेंटिटी कार्ड
3- ऐज सर्टिफिकेट
4- इनकम सर्टिफिकेट
5- खेत का खसरा खतौनी 
6- बैंक अकाउंट पासबुक
7- मोबाइल नंबर
8- पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhan Mantri Maandhan Kisan Yojana
  • 8/8

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं. यह योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए है और उनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही, संबंधित राज्य या फिर केंद्र शासित प्रदेश में किसान की कृषि योग्य भूमि दो हेक्टेयर होनी चाहिए.