scorecardresearch
 

पति ने शादी के बाद छोड़ा तो महिला बन गई जैविक खेती ट्रेनर, आय बढ़ाने के सिखा रही गुण

महिला की शादी धूमधाम से हुई थी और कुछ ही दिनों बाद महिला ने एक बेटे को जन्म भी दिया, लेकिन उसके बाद महिला और उसके पति के बीच अनबन हो गई. महिला ने ससुराल का मोह छोड़ दिया. इसके बाद महिला ने जैविक खेती की ट्रेनिंग देनी शुरू की और अन्य महिलाओं की मदद की.

महिला ट्रेनर महिला ट्रेनर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अपनी आय बढ़ाने के भी गुण सिखा रही
  • पति से अनबन होने के बाद छोड़ दिया था ससुराल

देश में बड़े स्तर पर खेती होती है. खेती के जरिए ही कई परिवारों का घर चलता है. लेकिन किसान शब्द सुनते ही हो सकता हो कि आपके जहन में किसी पुरुष की तस्वीर बन जाती हो. लेकिन अब महिलाएं खेतों में भी पुरुषों से पीछे नहीं हैं. अमरोहा की एक महिला जैविक ट्रेनर बनकर दूसरों को मदद कर रही है. महिला ने जैविक खेती की मदद से ही दूसरी महिलाओं की आय बढ़ाने की भी कोशिश की.  

यह महिला ट्रेनर पुरुषों को भी खेती करना सिखा रही है. वह किसानों को खेती की ट्रेनिंग देकर अपने घर का चूल्हा जलाने के अलावा भी महिलाओं का एक समूह बनाकर दूसरी ग्रामीण महिलाओं को भी आधुनिक खेती और अपनी आय बढ़ाने के भी गुण सिखा रही है.

महिला ट्रेनर
महिला ट्रेनर

दरअसल, महिला की शादी धूमधाम से हुई थी और कुछ ही दिनों बाद महिला ने एक बेटे को जन्म भी दिया, लेकिन उसके बाद महिला और उसके पति के बीच अनबन हो गई. महिला ने ससुराल का मोह छोड़ दिया. 

जैविक खेती की ट्रेनिंग दे रही महिला
जैविक खेती की ट्रेनिंग दे रही महिला

हालांकि, इसके बाद महिला के सामने पहाड़ जैसी जिंदगी खड़ी हुई थी, जिसे उसे खुद से जीना था. महिला ने गुजारा करने के लिए योगा ट्रेनर के तौर पर समाज में अपनी पहचान बनाई और फिर दूसरी महिलाओं को भी आमदनी के नए-नए गुण सिखाने शुरू कर दिए.

(रिपोर्ट- बी.एस. आर्य कील)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें