scorecardresearch
 
एग्री न्यूज़

Gram Suraksha Yojana: किसान भी उठाएं इस योजना का लाभ, रोजाना जमा करने होंगे सिर्फ 50 रुपये और मिलेंगे 35 लाख

post office scheme
  • 1/5

Gram Suraksha Yojana: आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) में  निवेश कर सकते हैं. इस योजना में आप बिना जोखिम अच्‍छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इस योजना में आप छोटी-छोटी राशि निवेश कर मोटा पैसा जमा कर सकते हैं. इस योजना में निवेश की रकम इतनी कम है कि गांवों में रहने वाला किसान भी इसका आसानी से लाभ उठा सकता है.

government yojna
  • 2/5

19 साल से 55 वर्ष के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में निवेश कर सकता है.  इस योजना में आप 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. वहीं बात अगर प्रीमियम की करें, तो उसे आप मंथली, क्वार्टरली, हाफ-इयरली और सालाना भर सकते हैं. प्रीमियम के भुगतान के लिए आपको 30 दिन की छूट मिलेगी.

Gram Suraksha Yojana
  • 3/5

इस स्कीम में निवेश करने के कई फायदे हैं. इसके अंतर्गत आप लोन का बेनिफिट भी उठा सकते हैं. हालांकि, लोन की सुविधा का लाभ आप योजना में 4 साल निवेश करने के बाद ही उठा पाएंगे. योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम भरना होगा. जबकि 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये महीने जमा करना होगा. इस स्कीम के तहत निवेशक को हर दिन करीब 50 रुपये यानी महीने में 1500 रुपये जमा कराने होंगे.
 

money
  • 4/5

अगर रिटर्न की बात करें तो निवेशक को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत ये रकम व्यक्ति के 80 वर्ष के होने पर उसको सौंप दी जाती है. वहीं अगर इस बीच व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ये रकम उसके नॉमिनी को दे दी जाती है. 
 

Life Insurance
  • 5/5

इसके अलावा ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है. हालांकि, उस स्थिति में इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट की ओर से दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 60 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया है.