scorecardresearch
 
एग्री न्यूज़

PM Kisan Yojana: करोड़ों किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं दो-दो हजार रुपये? जानिए नियम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • 1/6

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है. सरकार लगातार दावा करती रही है कि वह किसानों को सशक्त बनाना चाहती है. ऐसे में योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचे, इसके लिए कई अहम कदम भी उठाए जा रहे हैं. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि उपलब्ध करवाती है.

PM Kisan Yojana
  • 2/6

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद की मुहैया करवाई जाती है. सरकार किसानों को यह राशि साल में तीन किस्तों के जरिए से देती है. हर चार महीने पर किसानों को दो-दो हजार रुपये खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. सरकार की यह योजना साल 2019 में शुरू की गई थी और अब तक करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिल चुका है.

PM Kisan
  • 3/6

केंद्र की इस महत्वकांक्षी योजना के तहत अब तक किसानों को 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. किसान अब अगली किस्त 11वीं का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. किसानों को पिछली किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को ट्रांसफर की थी. दस करोड़ से अधिक किसान परिवारों को आर्थिक लाभ मिला था. अगली किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है.

PM Kisan Yojana
  • 4/6

अब रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में ट्रांसफर किया जा सकता है. इस तरह से किसानों को अप्रैल महीने में फिर से पीएम किसान योजना के दो हजार रुपये मिलने जा रहे हैं.

PM Kisan Update
  • 5/6

पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के दावे किए जाते रहे हैं. लोग आपस में यह भी चर्चा करते हैं कि क्या इस योजना का लाभ पति और पत्नी, दोनों को मिल सकता है? क्या पति और पत्नी, दोनों दो हजार रुपये ले सकते हैं? इसका जवाब स्पष्ट तौर पर नहीं है. दरअसल, पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को ही मिलता है.

PM Kisan 11th Installment
  • 6/6

यूं तो पीएम किसान योजना के तहत बड़ी संख्या में किसान परिवारों का नाम शामिल है. लेकिन अब भी कई ऐसे किसान हैं, जो लाभार्थियों की लिस्ट में नहीं हैं. अगर वे अपना नाम पीएम किसान योजना से जोड़कर लाभ लेना चाहते हैं तो फिर नाम जुड़वाने के लिए वे जिला स्तरीय शिकायत निवारण कमेटी के पास जा सकते हैं. इसके साथ ही, पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.