scorecardresearch
 
एग्री न्यूज़

PM Kisan Samman Nidhi 9th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में बड़े बदलाव, 9वीं किस्त आने से पहले जान लें

PM Kisan Samman Nidhi Installment
  • 1/8

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 8वीं किस्त के बाद अब 9वीं किस्त भी जारी होने वाली है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस इस किस्त को जारी करने वाली है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत लाभार्थी किसानों को 2-2 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. हालांकि, केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा किसानों के लिए चलाए जा रहे इस योजना में कई बदलाव भी किए गए हैं. ये बदलाव किसानों के हित में किए गए हैं, ताकि योजना का लाभ लेने में उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े. कौन से हैं वो बदलाव और क्या है किसानों के लिए नया, आइए जानते हैं....

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • 2/8

अब खुद घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अब किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. सरकार ने योजना से जुड़े पोर्टल पर ही रजिस्ट्रेशन का विकल्प दे दिया है. यानी अब किसानों को लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी दफ्तर में चक्कर नहीं लगाना होगा. 

PM Kisan Samman Nidhi
  • 3/8

अगर आपके पास निम्न दस्तावेज और जानकारी है तो आप खुद आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फामर्स कॉर्नर के पहले ऑपशन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
> खतौनी
> आधार कार्ड
> मोबाइल नंबर और
> बैंक अकाउंट नंबर

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • 4/8

खत्म हुई जोत की सीमा
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से लाभ लेने के लिए केवल वो किसान ही आवेदन कर सकते थे जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ खेती की जमीन थी, लेकिन सरकार ने इस नियम में बदलाव करते हुए इसे खत्म कर दिया है, ताकि अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिल सके.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • 5/8

आधार कार्ड की अनिवार्यता
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए अब आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. यानी अब इस स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिल सकेगा जो अपने आधार कार्ड को योजना से जोड़ेंगे. आप अब अपने आधार कार्ड या नंबर की गलती या बदलाव को भी इस योजना की वेबसाइट पर अपडेट कर सकते हैं. 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • 6/8

खुद देखें अपने रकम का स्टेटस
इस योजना के तहत अब किसान खुद अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. योजना की वेबसाइट पर स्टेटस चेक करने का विकल्प दिया गया है. ऐसे में किसान इसकी मदद से अपने अकाउंट और योजना से मिली किस्त की जानकारी देख सकते हैं. इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर आधार नंबर और मोबाइल या बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको आपका स्टेटस मिल जाएगा.

PM Kisan Samman Nidhi 9th Installment
  • 7/8

किसान क्रेडिट कार्ड
केंद्र सरकार ने अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) से जोड़ दिया है. इस योजना का लाभ लेने वाले किसान आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवा सकते हैं और इस पर मिलने वाले लोन का लाभ भी ले सकते हैं.

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana
  • 8/8

मानधन स्कीम के लिए नहीं देना होगा दस्तावेज
पीएम-किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए एक और खुशखबरी ये है कि अब उन्हें पीएम किसान मानधन योजना के लिए किसी प्रकार का डॉक्यूमेंट या कागज नहीं देना होगा. यानी अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लाभ ले रहे किसान अपने मानधन योजना अकाउंट के लिए किसान सम्मान निधि से भी पैसा कटवा सकते हैं. जानें- क्या है पीएम किसान मानधन योजना? कैसे किसानों को हर वर्ष मिलेंगे 36000 रुपये