scorecardresearch
 
बिजनेस

9 अगस्त को 9वीं किस्त, आप भी लेना चाहते हैं किसान सम्मान निधि? ऐसे करें अप्लाई

किसानों के लिए खुशखबरी
  • 1/7

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त 9 अगस्त को आने वाली है. केंद्र सरकार की ओर से 9 अगस्त को किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की अगली किस्त किसानों के खाते में भेजी जाएगी. DBT के जरिए रजिस्‍टर्ड किसानों के बैंक अकाउंट में 2000-2000 रुपये की किस्‍त ट्रांसफर की जाएगी.

अभी भी कर सकते हैं अप्लाई
  • 2/7


इस बार करीब 12.11 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि की किस्त मिलने वाली है. अगर आप किसान हैं, और अभी तक मोदी सरकार की इस योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं, तो बिना देर किए अपना रजिस्ट्रेशन करा लें. अगर आप इसी हफ्ते रजिस्‍ट्रेशन करा लेते हैं, तो वेरिफकेशन के बाद आप भी 9वीं किस्त पा सकते हैं. 

 कैसे करें अप्लाई
  • 3/7


कैसे करें अप्लाई
पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए सबसे पहले किसान को अधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इस वेबसाइट पर आपको FARMER CORNERS का ऑप्‍शन दिखेगा. यहां जाकर New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा. 
 

आधार कार्ड जरूरी
  • 4/7

इसके बाद किसान को आधार कार्ड नंबर और कैप्चा भरने के लिए कहा जाएगा. इसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आपसे पूरी डिटेल मांगी जाएगी. बैंक अकाउंट जुड़े डिटेल यहीं देना देगा. इसे सेव करने के बाद एक और पेज खुलेगा और जिसमें जमीन की जानकारी मांगी जाएगी. जिसमें खसरा नंबर और खाता नंबर भरना होगा. इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

किसान के नाम पर जमीन जरूरी
  • 5/7

किसान के नाम पर जमीन जरूरी
नियम के मुताबिक इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान के नाम पर खेत होना जरूरी है. यही नहीं, अगर जमीन किसान के दादा या पिता के नाम पर है, तो फिर योजना का लाभ नहीं मिलेगा. केवल वह किसान ही इस सरकारी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन है. 

6 हजार रुपये सालाना
  • 6/7

किसान सम्मान निधि योजना के लिए शत-प्रतिशत फंड केंद्र सरकार देती है और इसके तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि तीन समान किस्तों में दी जाती है. इस योजना के प्रत्येक लाभार्थी किसान को एक किस्त में 2,000 रुपये दी जाती है. (Photo: File)

किसानों भी खुल
  • 7/7

मोदी सरकार का कहना है कि किसान सम्मान निधि ने किसानों को अपनी कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने परिवारों को आवश्‍यक सहारा देने में मदद पहुंचाई है. किसानों में भी मोदी सरकार की इस योजना को लेकर उत्साह है.