scorecardresearch
 

हार नहीं मान रहे डोनाल्ड ट्रंप, नतीजों को देंगे कोर्ट में चुनौती

aajtak.in | नई दिल्ली | 07 जनवरी 2021, 3:30 PM IST

अमेरिका के वाशिंगटन में गुरुवार तड़के (भारतीय समयानुसार) डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने जमकर बवाल किया. हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सीनेट में घुसे, यहां कब्जे की कोशिश की और हंगामा किया. अभी वाशिंगटन में हिंसा थम गई है, कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के कई बड़े नेताओं ने हिंसा की निंदा की है.

वाशिंगटन में ट्रंप समर्थकों का बवाल वाशिंगटन में ट्रंप समर्थकों का बवाल

हाइलाइट्स

  • अमेरिका के वाशिंगटन में जमकर हिंसा
  • ट्रंप समर्थकों ने सीनेट पर कब्जे की कोशिश की
  • प्रदर्शन में चार लोगों की मौत
  • पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने की निंदा
3:30 PM (एक वर्ष पहले)

चुनाव के नतीजों को कोर्ट में चुनौती देंगे ट्रंप

Posted by :- Devang Gautam

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार नहीं स्वीकार की है. हालांकि, उन्होंने सत्ता के हस्तांतरण को मंजूर किया है. वो चुनाव के नतीजों को कोर्ट में चुनौती देंगे. 

2:40 PM (एक वर्ष पहले)

सही तरीके से होगा सत्ता का हस्तांतरण: ट्रंप

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिका में गुरुवार को हुई हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप हर किसी के निशाने पर हैं. इस बीच उन्होंने अब बयान दिया है कि 20 जनवरी को सही तरीके से अमेरिका में सत्ता का हस्तांतरण किया जाएगा. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि वो चुनावी नतीजों का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन इसके बावजूद सत्ता को जो बाइडेन को सही तरीके से सौंपेंगे. बता दें कि गुरुवार को ही अमेरिकी कांग्रेस ने राष्ट्रपति पद पर जो बाइडेन के नाम की मुहर लगा दी है.

1:27 PM (एक वर्ष पहले)

अमेरिका को लेकर प्रियंका का ट्वीट

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिका में हुई हिंसा को लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट किया. प्रियंका ने इस हिंसा की निंदा की है, उन्होंने कहा कि आज दुनिया इसको देख रही है, अमेरिका में लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन शांति से होना चाहिए. 

1:25 PM (एक वर्ष पहले)

प्रदर्शन में दिखा भारत का झंडा

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिका में बीते दिन हुई हिंसा को लेकर बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने भी ट्वीट किया है. वरुण ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि प्रदर्शन में भारत का झंडा क्या कर रहा है? हम ऐसी लड़ाई का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं. 

10:00 AM (एक वर्ष पहले)

चार लोगों की मौत, वाशिंगटन में इमरजेंसी

Posted by :- Mohit Grover

वाशिंगटन पुलिस के मुताबिक, गुरुवार को हुई इस हिंसा में कुल चार लोगों की मौत हो गई है. इनमें से एक महिला की मौत पुलिस की गोली से हुई है. जब पूरे इलाके को खाली करवाया गया तो ट्रंप समर्थकों के पास बंदूकों के अलावा अन्य खतरनाक चीजें भी मौजूद थीं. अमेरिका के वाशिंगटन में हिंसा के बाद पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है. वाशिंगटन के मेयर के मुताबिक, इमरजेंसी को 15 दिन के लिए बढ़ाया गया है. 
 

9:24 AM (एक वर्ष पहले)

अमेरिका में लगी इस्तीफों की झड़ी...

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिकी संसद में हुए बवाल का असर अब दिखने लगा है. बड़ी संख्या में लोगों ने इस हिंसा की निंदा की है. हिंसा को लेकर ही गुरुवार को कई लोगों ने अपने इस्तीफे दिए. ट्रंप प्रशासन में व्हाइट हाउस डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी सारा मैथ्यू ने अपना पद त्याग दिया. इसके अलावा मेलानिया ट्रंप की चीफ ऑफ स्टाफ स्टेफनी ग्रीशन ने भी हिंसा के विरोध में पद से इस्तीफा दिया.

अब अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप को तुरंत पद से हटाने की कोशिश हो रही है. उनके कार्यकाल में अभी दो हफ्ते बचे हैं, लेकिन करीब दो दर्जन से अधिक डेमोक्रेट्स सीनेटर फिर से महाभियोग लाने की तैयारी में हैं.

8:49 AM (एक वर्ष पहले)

अमेरिका में हिंसा की पीएम मोदी ने की निंदा, बोले- सत्ता का हस्तांतरण शांति से होना जरूरी

Posted by :- Mohit Grover

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिका के वाशिंगटन में हुई हिंसा पर चिंता व्यक्त की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लोकतंत्र में सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण ढंग से होना जरूरी है. बता दें कि वाशिंगटन में हजारों की संख्या में डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल पर कब्जा करने की कोशिश की, सीनेट में बवाल काटा.

पूरी खबर पढ़ें: अमेरिका में हिंसा की पीएम मोदी ने की निंदा, बोले- सत्ता का हस्तांतरण शांति से होना जरूरी

7:38 AM (एक वर्ष पहले)

माइक पेंस ने हिंसा की निंदा की

Posted by :- Varun Shailesh

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि हम यहां हो रही हिंसा की कड़ी निंदा करते हैं. उन्होंने गोली लगने से जान गंवाने वाली महिला को लेकर दुख जाहिर किया. उन्होंने कहा कि उन लोगों को भी चोट लगी है जिन्होंने आज हमारे कैपिटल का बचाव किया है.

6:47 AM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप समर्थकों से हटने को कहें-कमला हैरिस

Posted by :- Varun Shailesh

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी गईं कमला हैरिस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के यूएस कैपिटल से हटने की मांग की है. ट्रंप समर्थक पुलिस से भिड़ गए थे. कमला हैरिस ने कहा कि ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग की सुरक्षा व्यवस्था को भंग किया. हैरिस ने एक ट्वीट में कहा, "मैं कैपिटल और अपने देश के लोक सेवकों पर हमले के लिए बाइडेन के आह्वान में शामिल हूं जिसमें उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के काम को आगे बढ़ने दें.

6:37 AM (एक वर्ष पहले)

ओबामा ने रिपब्लिकन नेताओं को घेरा

Posted by :- Varun Shailesh
6:33 AM (एक वर्ष पहले)

फेसबुक और YouTube ने ट्रंप के वीडियो हटाए

Posted by :- Varun Shailesh

ट्विटर के बाद फेसबुक और YouTube ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक वीडियो को हटा दिया. इन सोशल साइट्स ने यूएस कैपिटल में हिंसा के दौरान ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित किया था, उस वीडियो को हटा दिया है.
 

6:29 AM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप का ट्विटर अकाउंट 12 घंटे के लिए लॉक

Posted by :- Varun Shailesh
6:24 AM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में किया हंगामा

Posted by :- Varun Shailesh

अमेरिकाः ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में किया हंगामा, बाइडेन बोले- ये राजद्रोह है

6:19 AM (एक वर्ष पहले)

जो बाइडेन बोले-ये राजद्रोह है

Posted by :- Varun Shailesh

राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन ने कहा, मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आह्वान करता हूं कि वह अपनी शपथ पूरी करें और संविधान की रक्षा करें और इस घेराबंदी को समाप्त करने की मांग करें. मैं साफ कर दूं कि कैपिटल बिल्डिंग पर जो हंगामा हमने देखा हम वैसे नहीं हैं. ये कानून न मानने वाले अतिवादियों की छोटी संख्या है. बाइडेन ने इसे राजद्रोह करार दिया

 

6:17 AM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप की शांति की अपील

Posted by :- Varun Shailesh

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों से शांति की अपील की है. व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के निर्देश पर नेशनल गार्ड और दूसरी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान रवाना कर दिए गए हैं. हम हिंसा के खिलाफ और शांति बनाये रखने के लिए राष्ट्रपति की अपील को दोहरा रहे हैं. वहीं सुरक्षा के मद्देनजर कैपिटल बिल्डिंग को बंद कर दिया गया है.

6:16 AM (एक वर्ष पहले)

पुलिस बल पर रासायनिक पदार्थ फेंके

Posted by :- Varun Shailesh

ट्रंप समर्थकों और पुलिस फोर्स के बीच हिंसक झड़प हुई है जिसमें कई घायल बताए जा रहे हैं. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैसे के गोले दागने पड़े हैं. वॉशिंगटन डीसी के पुलिस प्रमुख ने कहा कि ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने के लिए पुलिस बल पर रासायनिक पदार्थ फेंके.

6:15 AM (एक वर्ष पहले)

वॉशिंगटन डीसी में कर्फ्यू

Posted by :- Varun Shailesh

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार हंगामा के दौरान एक महिला की गोली लगने से मौत हो गई. ट्रंप समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए और हंगामा करने लगे. इसके चलते कांग्रेस को मजबूरन अपनी कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. वॉशिंगटन डीसी महापौर ने स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान किया है. 

6:14 AM (एक वर्ष पहले)

कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप समर्थकों का हंगामा

Posted by :- Varun Shailesh

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2020 के नतीजों को लेकर हंगामा जारी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव धांधली का आरोप लगाते हुए दबाव बनाने में लगे हुए हैं. निर्वाचन नतीजों को लेकर अमेरिकी संसद की बैठक से पहले ट्रंप समर्थकों की भीड़ अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग के बाहर एकत्रित हो गई है. ट्रंप के समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर हंगामा किया है.