scorecardresearch
 

नॉर्थ कोरिया ने एक हफ्ते में दूसरी बार दागी बैलिस्टिक मिसाइल, किम जोंग के मन में क्या चल रहा है?

नॉर्थ कोरिया ने समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. साउथ कोरिया और जापान ने इस परीक्षण की पुष्टि कर दी है. इस साल उत्तर कोरिया का ये 15वां परीक्षण माना जा रहा है.

X
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग

उत्तर कोरिया ने समुद्र में बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. ये दावा साउथ कोरिया की तरफ से किया गया है. उनकी माने तो नॉर्थ कोरिया ने पूर्वी समुद्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. जापान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से भी इस परीक्षण की पुष्टि की गई है. लेकिन ज्यादा जानकारी देने से बचा जा रहा है.

अब एक हफ्ते में ये दूसरी बार है जब नॉर्थ कोरिया की तरफ से बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया गया हो. शनिवार को भी समुद्र में ही नॉर्थ कोरिया ने एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था. ऐसा कर अकेले इस साल के अंदर नॉर्थ कोरिया ने अब तक 15 बार बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर लिया है. एक तरफ दुनिया इन लगातार हो रहे परीक्षणों से चिंतित है तो वहीं दूसरी तरफ किम जोंग की रणनीति को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.

जानकारों का मानना है कि अपनी राष्ट्रीय एकता बनाए रखने के लिए आगे भी नॉर्थ कोरिया ऐसे ही बैलिस्टिक मिलाइल का परीक्षण कर सकता है. इसके अलावा एक्सपर्ट इस बात पर भी जोर देर रहे हैं कि किम जोंग दवाब वाली राजनीति करने में विश्वास रखते हैं. वे अपने इन परीक्षणों के दम पर ही अपने प्रतिद्वंदियों पर दवाब बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

बीच में ऐसी भी खबरें आई थीं कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण स्थल पर कुछ सुरंगों को बहाल किया जा रहा है. जानकार मानते हैं कि अगर ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब नॉर्थ कोरिया परमाणु हथियारों का परीक्षण कर सकता है. पुख्ता तौर पर तो कुछ नहीं कहा जा रहा, लेकिन किम जोंग के तमाम कदम इस ओर इशारा कर रहे हैं.

वैसे इन परीक्षणों के अलावा नॉर्थ कोरिया में कोरोना का पहला मामला भी सामने आ गया है. उस एक मामले के सामने आते ही वहां की सरकार एक्शन मोड में आ गई है. देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है और कोरोना से बचाव के उपायों को और अधिक बढ़ाए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, उत्तर कोरिया ने 2020 के अंत तक 13,259 संदिग्ध लोगों के सैंपलों की जांच की जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें