scorecardresearch
 

गंभीर बीमारी 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' से जूझ रहे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अस्पताल में होना पड़ा था भर्ती

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीमार होने की खबरें ऐसे वक्त पर आईं, जब कोरोना महामारी के चलते चीन की अर्थव्यवस्था पर संकट के बादल छाए हुए हैं.

X
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्रेन की सेरेब्रल एन्यूरिज्म नाम की बीमारी से जूझ रहे जिनपिंग
  • जिनपिंग ने पारंपरिक चीनी दवाओं से इलाज कराने का फैसला किया

चीन इन दिनों कोरोना की लहर से जूझ रहा है. संक्रमण को रोकने के लिए देश के दो सबसे बड़े शहर बीजिंग और शंघाई में तमाम प्रतिबंध लगाए गए हैं. इन सबके बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर चौंकाने वाली खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि शी जिनपिंग सेरेब्रल एन्यूरिज्म नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं. इतना ही नहीं उन्हें 2021 के आखिर में अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है. 

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि शी जिनपिंग ने सर्जरी कराने की बजाय पारंपरिक चीनी दवाओं से इलाज कराने का फैसला किया है. शी जिनपिंग के स्वास्थ्य के बारे में पिछले कुछ समय से अटकलें लगाई जाती रही हैं, क्योंकि बीजिंग विंटर ओलंपिक तक उन्होंने किसी भी विदेशी नेता से मुलाकात नहीं की. 

इससे पहले 2019 में इटली यात्रा के दौरान देखा गया था कि चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग को चलने में काफी परेशानी हो रही थी. इसके बाद फ्रांस में भी उन्हें बैठने के लिए सपोर्ट की जरूरत पड़ी थी. 2020 में चीन के शेनझेन में रैली के दौरान जिनपिंग काफी देर से मंच पर पहुंचे थे. इतना ही नहीं उन्होंने धीमी आवाज में भाषण दिया था. 

आर्थिक संकट से जूझ रहा चीन

जिनपिंग के बीमार होने की खबरें ऐसे वक्त पर आईं, जब कोरोना महामारी के चलते चीन की अर्थव्यवस्था पर संकट के बादल छाए हुए हैं. यूक्रेन-रूस युद्ध के चलते सप्लाई प्रभावित होने और कोरोना के खिलाफ जीरो कोविड पॉलिसी के चलते चीन में तेल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की भी खबरें आ रही हैं. 

उधर, शी जिनपिंग राष्ट्रपति के तौर पर तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने अभी तक के अपने कार्यकाल में चीन को अधिक समृद्ध, प्रभावशाली और स्थिर के रूप में दिखाने का प्रयास किया है. 

क्या है सेरेब्रल एन्यूरिज्म?

सेरेब्रल एन्यूरिज्म ब्रेन की एक खतरनाक बीमारी है. यह बीमारी ब्रेन के किसी भी हिस्से में हो सकती है. किसी भी उम्र का व्यक्ति इसकी चपेट में आ सकता है. हालांकि, 50 साल या उससे ज्यादा के उम्र के व्यक्तियों को ये बीमारी ज्यादा प्रभावित करती है. इस बीमारी में  स्ट्रोक, कोमा या मौत भी हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर, जेनेटिक रूप से नसों का कमजोर होना, संक्रमण, चोट और ट्यूमर से संक्रमित व्यक्तियों में यह रोग होने की आशंका ज्यादा होती है. 

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें