scorecardresearch
 

IS से जुड़ने की कोशिश में अधिकारी पर मुकदमा

अमेरिकी वायु सेना के एक मैकेनिक के खिलाफ सीरिया में आतंकवादी सगंठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से जुड़ने की कोशिश के संबंध में मामला दर्ज किया गया है.

IS IS

अमेरिकी वायु सेना के एक मैकेनिक के खिलाफ सीरिया में आतंकवादी सगंठन इस्लामिक स्टेट (आईएस ) से जुड़ने की कोशिश के संबंध में मामला दर्ज किया गया है.

न्याय मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि टायरोड नाथन वेबस्टर पुघ (47) ने वायु सेना में 1986-90 के बीच वैमानिकी और यंत्रीय विशेषज्ञ के रूप में काम किया है. टायरोड के खिलाफ आतंकवादी संगठन को सामग्री से मदद करने और सबूत को मिटा कर न्याय में बाधा उत्पन्न करने के भी आरोप हैं.

राष्ट्रपति बराक ओबामा की तरफ से अटॉर्नी जनरल के रूप में नामित लोरेटा.ई.लिंच ने कहा कि अमेरिका में जन्मे और पले-बढ़े टारोड ने कथित रूप से इस्लामिक स्टेट से जुड़ने के लिए सीरिया का दौरा किया.

लोरेटा ने बताया कि हम चरमपंथियों के अमेरिका या इसके सहयोगियों के लिए खतरा बनने से पहले उनके खिलाफ कड़ाई से अभियोग चलाएंगे, चाहे वह यहां या फिर विदेश में रह रहे हों.

कानूनी दस्तावेज में कहा गया है कि टायरोड ने मई 2014 से 12 जनवरी 2015 के बीच इस्लामिक स्टेट से जुड़ने की कोशिश की थी.

अधिकारियों के अनुसार वह मध्य-पूर्व में विमान के मैकेनिक की नौकरी छूट जाने पर 10 जनवरी को मिस्र से तुर्की रवाना हुआ था. उसे बाद में तुर्की से मिस्र और फिर अमेरिका भेज दिया गया, जहां 16 जनवरी को उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

- इनपुट  IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें