scorecardresearch
 
विश्व

मंगल पर इंसानों को बसाने की योजना बना रहे एलन मस्क ने क्यों कहा- मैं एक एलियन हूं

Elon Musk
  • 1/5

स्पेसएक्स और टेस्ला कंपनियों के मालिक एलन मस्क ने एक सवाल के जवाब में दिलचस्प ट्वीट किया है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा- 'मैं एक एलियन हूं.' बता दें कि दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन चुके मस्क, स्पेसएक्स कंपनी के जरिए इंसानों को मंगल पर बसाने की योजना बना रहे हैं. मस्क ट्विटर पर काफी सक्रिय रहते हैं और इसी दौरान एक भारतीय उद्यमी ने उनसे सवाल पूछा था.

Elon Musk
  • 2/5

क्रेड कंपनी के फाउंडर कुणाल शाह ने मस्क को लेकर एक ट्वीट किया था. कुणाल ने लिखा था- तुलनात्मक रूप से कम उम्र में ही एलन मस्क शायद 4 + 500 अरब कंपनियां एक साथ चलाने लगेंगे, वह भी. मैं असल में यह समझना चाहता हूं कि कैसे वे ऐसा कर लेते हैं? कैसे वे कंटेक्स्ट बदलना मैनेज करते हैं? वे अपने संस्थानों को कैसे डिजाइन करते हैं? इन्हीं सवालों के जवाब में मस्क ने लिखा कि वे एक एलियन हैं. 

Elon Musk
  • 3/5

बता दें कि मस्क की कंपनी स्पेसएक्स जहां मंगल पर इंसानों को भेजने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, वहीं उनकी कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाती है. टेस्ला कंपनी पूर्ण रूप से ड्राइवरलेस कार बनाने में जुटी हुई है. इसके अलावा एलन मस्क द बोरिंग कंपनी, न्यूरालिंक और सोलर सिटी कंपनी भी चलाते हैं. 

Elon Musk
  • 4/5

एलन मस्क की द बोरिंग कंपनी जहां सुरंगें बनाने का काम करती है, वहीं सोलर सिटी कंपनी सोलर एनर्जी पर काम कर रही है. जबकि न्यूरालिंक कंपनी इंसानों के दिमाग में लगाने वाले कंप्यूटर चिप को तैयार करने में जुटी है. 

Elon Musk
  • 5/5

हाल ही में एलन मस्क ने कहा था कि एक साल के भीतर ही इंसान के दिमाग के भीतर कंप्यूटर चिप लगा दिया जाएगा. मस्क का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इंसानों पर हावी न हो जाए, इसलिए इंसानी दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ना जरूरी है.